Home / अभी-अभी / 68,500 सहायक अध्यापक भर्ती: शुरू हुई उत्तर पुस्तिकाओं की स्क्रूटनी, दोषियों पर होगी सख्त कार्रवाई

68,500 सहायक अध्यापक भर्ती: शुरू हुई उत्तर पुस्तिकाओं की स्क्रूटनी, दोषियों पर होगी सख्त कार्रवाई

Loading...

लखनऊ: 68,500 सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा में गड़बड़ियों का पता चलने के बाद उत्तर पुस्तिकाओं की स्क्रूटनी शुरू हो गई है। बेसिक शिक्षा विभाग नेे एक सप्ताह में ये काम खत्म करके अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र देने का फैसला किया है।

Loading...
दरअसल, इस भर्ती की लिखित परीक्षा का परिणाम जारी होने के बाद कॉपियों की जांच में गड़बड़ियों का पता चला था। उत्तर पुस्तिका बदले जाने और परीक्षा नहीं देने के बावजूद अभ्यर्थियों को नियुक्ति देने के मामले भी उजागर हुए थे। अभ्यर्थियों ने जब इस पर असंतोष जताया तो बेसिक शिक्षा विभाग ने परीक्षा में शामिल सभी 1,07,873 अभ्यर्थियों की उत्तर पुस्तिकाओं की दोबारा जांचने का निर्णय लिया।
विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रभात कुमार ने कहा कि स्क्रूटनी का काम लगभग हफ्ते भर में पूरा कर लिया जाएगा। जांच में अंक बढ़ने से जो अभ्यर्थी सहायक अध्यापक भर्ती के लिए निर्धारित कटऑफ के दायरे में आएंगे उन्हें नियुक्ति दी जाएगी। उन्होंने बताया कि जांच में दोषी पाए गए कर्मचारियों और अधिकारियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाएगी और विभागीय कार्रवाई भी होगी।
कुमार ने बताया कि कॉपियों की जांच करने वाली कंपनी के खिलाफ भी जांच होगी। इस बात की भी शंका है कि कंपनी के स्तर पर भी कॉपियों में गड़बड़ हो सकती है। इस बात का स्पष्टिकरण होने के बाद ही इस पर कोई कार्रवाई होगी। उन्होंने कहा कि अब तक की जांच में गड़बड़ियों के पीछे किसी गिरोह का हाथ होने की बात सामने नहीं आई है।
शिक्षक भर्ती परीक्षा में अनियमितता की जांच के लिए गन्ना विकास विभाग के प्रमुख सचिव संजय आर भूसरेड्डी की अध्यक्षता में गठित समिति के समक्ष साक्ष्य उपलब्ध कराने का 19 सितंबर (आज) अंतिम दिन है। जांच कमेटी जल्द ही अपनी रिपोर्ट अपर मुख्य सचिव प्रभात कुमार को सौंपेगी। इसके बाद विभाग की सिफारिश के साथ यह रिपोर्ट मुख्यमंत्री के पास भेजी जाएगी।
=>
loading...

Check Also

पैन कार्ड और बैंकिंग सेवाओं को लेकर हुए कई बड़े बदलाव,आप भी जानें

Loading... नई दिल्ली:  Loading... बैंकिंग और अन्य सेवाओं के मद्देनज़र कई बदलाव इस माह हो …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com