Home / PJ एक्सक्लूसिव / 31 वर्षीय युवक की स्वाइन फ्लू से हुई मौत

31 वर्षीय युवक की स्वाइन फ्लू से हुई मौत

देव श्रीवास्तव/लखीमपुर खीरी।

शहर के मोहल्ला नई बस्ती में रहने वाले  आतिफ की स्वाइन फ्लू से मौत हो गई। स्वाइन फ्लू से पीड़ित आतिफ का इलाज लखनऊ के केजीएमसी में एक हफ्ते से चल रहा था। इलाज के दौरान गुरुवार की सुबह उसकी मौत हो गई। 
जानकारी के अनुसार लगभग एक हफ्ते पहले आतिफ (31) पुत्र कय्यूम बेग को एक दम से तेज बुखार आया था। तेज बुखार देख परिजनों ने उसे लखीमपुर के जिला अस्पताल में भर्ती कराया था। जहां जिला अस्पताल के डॉक्टरों ने स्वाइन फ्लू बताकर उसे लखनऊ रेफर कर दिया था। जिसके बाद करीब एक सप्ताह तक उसका इलाज लखनऊ के केजीएमसी में चला। इलाज के दौरान गुरुवार की सुबह उसकी मौत हो गई।

स्वाइन फ्लू के लक्षण

सर्दी, जुकाम, सूखी खांसी, थकान लगना, सिर दर्द होना, आंखों में पानी आना आदि हैं। इसके अलावा स्वाइन फ्लू में सांस भी फूलने लगती है। अगर संक्रमण ज्यादा है तो बुखार तेज होता जाता है।

स्वाइन फ्लू के कारण

इन्फ्लूएंजा-ए वायरस के प्रकार एच 1 एन 1 से स्वाइन फ्लू होता है। यह वायरस साधारण फ्लू के वायरस की तरह ही फैलता हैं। स्वाइन फ्लू का वायरस बेहद संक्रमण वाला होता है और एक इंसान से दूसरे इंसान तक फैलता है। जब कोई खाँसता या छींकता है तो छोटी बूंदों में से निकला वायरस कठोर सतह पर आ जाता है। यह वायरस 24 घंटे तक जीवित रह सकता है।

किसे और कैसे रहें सावधान

गंभीर बीमारियों से ग्रषित, कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता वाले ,सर्दी-जुकाम से पीड़ित, बच्चे और बुजुर्गों को विशेष तौर से सावधानी बरतनी चाहिए। इस बीमारी से बचने के लिए स्वच्छता का खास तौर पर ध्यान रखना चाहिए । खांसते और छींकते समय टिशू पेपर, रुमाल या साफ कपड़े का प्रयोग करें। बाहर से आकर हाथों को साबुन से अच्छे से धोएं और सेनिटाइजर का इस्तेमाल करें। जिन लोगों से स्वाइन फ्लू के लक्षण हो उन्हें मास्क पहनना चाहिए और घर में ही रहना चाहिए। स्वाइन फ्लू के लक्षण वाले मरीज से संपर्क व हाथ मिलाने से बचें नियमित अंतराल पर हाथ धोते रहे।

=>
loading...

Check Also

थारु छात्राओं के पास बरामद हुई गुम हुई पांच वर्षीय बच्ची

देव श्रीवास्तव/लखीमपुर खीरी। एक पांच वर्षीय बच्ची बुधवार की देर शाम अचानक गुम हो गई। …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com