Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

टीकाकरण से होगा इंसेफलाइटिस का समूल उन्मूलन:प्रभारी मंत्री 

लखीमपुर-खीरी। राज्यमंत्री, समाज कल्याण, अनुसूचित जाति, जनजाति कल्याण उप्र और जिले की प्रभारी मंत्री गुलाब देवी अपने निर्धारित भ्रमण कार्यक्रम के अंर्तगत आज प्रात: जनपद खीरी के एलआरपी गेस्ट हाउस पहुंची। जहां उन्हें गार्ड आफ आनर दिया गया। इसके उपरांत उन्होंने मोहल्ला निर्मल नगर मलिन बस्ती पहुंचकर जेई टीकाकरण विशेष अभियान का फीता काटकर उद्घाटन किया। साथ ही प्रभारी मंत्री ने अपने सामने ही बच्चों को टीका लगवाया। 
DSC_0882
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए प्रभारी मंत्री ने कहा कि जेई टीकारण अभियान का शुभारम्भ आज से किया जा रहा है। जो कि 11 जून तक चलेगा। उन्होंने बताया कि इंसेफ्लाटिस का समूल उन्मूलन टीकाकरण, जागरूकता और स्वच्छता अपनाकर किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री इंसेफलाइटिस के मुद्दे पर बेहद गंभीर हैं। उन्होंने अपील की कि जनता में इंसेफ्लाइटिस को लेकर जागरूकता फैलाई जाए। साथ ही उन्होंने सफाई पर जोर देते हुए कहा कि अपनी बस्ती, गांव प शहर को साफ रखें तथा पीने का पानी उबाल कर पिएं।
उन्होंने बताया कि मलिन बस्ती से इस अभियान का शुभारम्भ इसलिए किया जा रहा है ताकि समाज के अंतिम व्यक्ति तक इस अभियान का लाभ पहुंचे। इस अभियान के अंर्तगत अधिकारियों का दायित्व है कि जो इस बीमारी से अनभिज्ञ हैं। उन्हें बीमारी के लक्षण और टीके के महत्व को समझायें ताकि माताएं अपने पाल्यों को टीका लगवाकर सुरक्षित कर सकें। डीएम ने प्रभारी मंत्री गुलाब देवी के जनपद आगमन पर उनका स्वागत करते हुए कहा कि प्रभारी मंत्री द्वारा दिये गये निर्देशों का शत-प्रतिशत अनुपालन किया जायेगा तथा हमारा प्रयास होगा कि बच्चों को टीकाकरण कराकर सभी के सहयोग से इस अभियान का सफल बनाएंगे। 
इस मौके पर सीएमआे डा. जावेद अहमद ने अपील करते हुए कहा कि एक से पंद्रह वर्ष तक के बच्चों का टीकाकरण 25 मई से 11 जून के मध्य चलने वाले अभियान में अवश्य कराकर इस अभियान को सफल बनाए। स्वच्छता से इस बीमारी से छुटकारा पाया जा सकता है। साफ-सफाई से इसके कीटाणुआें को पास आने से रोका जा सकता है। उन्होंने आमजन से टीकाकरण अभियान को शत-प्रतिशत सफल बनाने की अपील की। इस मौके पर भाजपा के जिलाअध्यक्ष शरद बाजपेई ने भी जेई टीकाकरण के बारे में विस्तार से अपनी बात रखी। इस मौके पर सदर विधायक योगेश वर्मा, पुलिस अधीक्षक डा$ एस$ चिनप्पा, एसीएमआे डा$ बीबीराम, डा$ बलबीर सिंह, उपजिलाधिकारी सदर आलोक कुमार वर्मा, सीआे हरी राम वर्मा, अखिलेश पैलवी, वार्ड मेम्बर किशोरी लाल भारती समेत अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.