Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

स्वस्थ रहने के लिए सुबह-सुबह पिए दो गिलास पानी

boil-water-620x330स्वस्थ रहने के लिए सही जीवनशैली का होने बहुत ज़रूरी होता है. शरीर सबसे बड़ा खजाना होता है. अगर शरीर ही स्वस्थ नही रहेगा तो दूसरी किसी भी चीज का कोई मतलब नहीं होगा. आज हम आपको बताने जा रहे है स्वस्थ जीवन शैली के कुछ तरीको के बारे में.

1-सुबह सोकर उठने के बाद सबसे पहले दो गिलास पानी पीना चाहिए.अगर आप सुबह खाली पेट चाय या कॉफ़ी का सेवन करते है तो इसे बंद कर दे. सुबह सुबह चाय या कॉफ़ी की जगह ग्रीन टी का सेवन करें. ग्रीन टी हृदय और त्वचा के लिए फायदेमंद होती है. इसके सेवन पेट हल्का रहता है.

2-स्वस्थ रहने के लिए अपने भोजन में अंकुरित अनाज शामिल करे. अंकुरित अनाज खाने से वजन कम होता है, और साथ ही फेफड़े भी मजबूत होते हैं और चेहरे पर चमक आती है. 

3-एक हेल्थी जीवन जीने के लिए 8 घंटों की नींद बहुत ज़रूरी होती है. अगर नींद ना पूरी हो तो चिड़चिड़ापन और गुस्सा बना रहता है. इसलिए भरपूर नींद ले.

4-अगर आप तनाव से निजात चाहते है तो रोज कम से कम आधा घंटे एक्सरसाइज करे. इससे न केवल वजन कम होगा बल्कि यह हमारे घुटने को भी मजबूत बनाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.