Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

स्किन के लिए फायदेमंद होता है खुबानी का सेवन

खुबानी का सेवन कई लोगो को बहुत पसंद होता है, यह हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. खुबानी में कैप्सियासिन नाम का तत्व मौजूद होता है जो हमारी सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. अगर आप  रोजाना अपने आहार खुबानी को शामिल करते है तो इससे आपकी स्किन में निखार आता है. आइए जानते है खुबानी फायदों के बारे में…

1-अक्सर गर्मियों के मौसम में अधिक पसीने के कारन चेहरे पर छोटी-छोटी फुंसियां हो जाती हैं. ऐसे में खुबानी को पीसकर इसका लेप फुंसियों पर लगाएं. ऐसा करने से वह बड़ी नहीं होंगी और चेहरे पर इनके निशान भी नहीं पड़ेंगे.

2-अगर आपके शरीर के किसी हिस्से पर अधिक खुजली हो रही है तो इसे दूर करने के लिए खुबानी को तेल में जलाकर उससे शरीर की मालिश करें. ऐसा करने से खुजली की समस्या दूर हो जायेगी.

3-खुबानी में भरपूर मात्रा में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडैंट मौजूद होते है जो स्किन के लिए काफी फायदेमंद होते है. इसके सेवन से खून साफ होता है जो चेहरे के दाग-धब्बों के दूर करके त्वचा में निखार लाता है.

4-खुबानी में भरपूर मात्रा में एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो हर तरह के इंफैक्शन से बचाव करने का काम करते है. नियमित रूप से भोजन के साथ खुबानी का सेवन करने से त्वचा संबंधी कोई रोग नहीं होता है.

5-जैसे जैसे हमारी उम्र बढ़ती है वैसे वैसे हमारी स्किन पर झुर्रियों के निशान पड़ जाते हैं. ऐसे में खुबानी का सेवन फायदेमंद हो सकता है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइटोन्यूट्रियंटस मौजूद होते हैं जो झुर्रियों और झाइयों की समस्या को दूर करते हैं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.