Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

सनबर्न होने पर इन फल-सब्जियों का इस्तेमाल करे

strawberry_593251202a221गर्मी का मौसम है, सनबर्न इस मौसम में ज्यादा परेशान करता है. यदि आपको भी सनबर्न की समस्या है तो ये उपाय कर सकती है. एक कच्चे आलू को कई टुकड़ो में काट ले. अब एक टुकड़े को लेकर सनबर्न वाली जगह पर रगड़े. जल्दी फायदा चाहते है तो आलू को कद्दूकस करके चेहरे पर लेप लगाए.

यदि चिलचिलाती धुप से आपका चेहरा पूरी तरह से झुलस गया हो और आपकी पलको में दर्द हो रहा हो तो टी बैग्स को ठंडे पानी में कुछ देर के लिए भिगो दें. उसके बाद उन्हें अपनी पलकों पर रखे, चायपत्ती में पाया जाने वाला टैनिक एसिडआपको आराम मिलेगा. यदि आपका शरीर धुप से झुलस गया तो एक कप ओटमील (जई) को ग्राइंडर में पीस कर नहाने के पानी में मिला दें. इससे आपको राहत मिलेगी.

सन टैन से बचने के लिए स्ट्रॉबेरी को मैश कर मोटा पेस्ट बना ले. इस पेस्ट को चेहरे पर लगा कर थोड़ी देर रखे. एलोवेरा भी सनबर्न को हटाने में काफी प्रभावी है. एलोवेरा के एक पत्ते का जूस निकाल कर सनबर्न वाली जगह पर लगाए. किन्तु एक बार इसका टेस्ट जरूर कर ले की यह आपको सूट हो रहा है या नहीं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.