Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

शुगर की समस्या में गाजर का करे सेवन मिलेगा लाभ

CARROTS-(1)_5923c4efd36a0शुगर की समस्या हो जाने बहुत सारी समस्याओ का सामना करना पड़ता है.शुगर की समस्या को कण्ट्रोल करने के लिए हरी पत्तेदार का सेवन बहुत फायदेमंद होता है.हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करके डायबिटीज को कण्ट्रोल में रखा जा सकता है.

आइए जानते है शुगर को कंट्रोल में रखने के लिए किन सब्जियों का सेवन करना चाहिए –

1-शुगर को कण्ट्रोल में रखने के लिए  ब्रोकली और पत्तागोभी जैसी सब्जियां फयदेमंद होती है.इन सब्जियों में भरपूर मात्रा में फाइबर, विटामिन्स और मैगनीज जैसे तत्व पाए जाते हैं जो डायबिटीज के रोगियों के लिए काफी फायदेमंद साबित होते हैं.

2-हरी सब्जियों में  पोटेशियम, विटामिन ए,सी, कैल्शियम और फाइबर जैसे तत्व भरपूर मात्रा में होते है .जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडैंट शरीर में शुगर की मात्रा को कंट्रोल में रखता है

3-लहसुन के इस्तेमाल से भी शुगर को कण्ट्रोल में रखा जा सकता है.लहसुन  सेहत को कई तरह के फायदे पहुंचाता हैं.अगर रोज सुबह खाली पेट लहसुन की 2-3 कलियां खायी जाये तो शुगर हमेशा कण्ट्रोल में रहता है.

4-गाजर में भरपूर मात्रा में बीटा कैरोटीन मौजूद होता है जो शरीर में इंसुलन की मात्रा को नियंत्रित रखता है. गाजर की सब्जी या स्लाद के रूप में खाने से डायबिटीज के रोगी को काफी फायदा होता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.