Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

व्‍हाइट हाउस ने दिए संकेत, चीनी आयातों के खिलाफ और कड़े एक्‍शन लेंगे ट्रंप

व्‍हाइट हाउस ने संकेत दिए हैं कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप चीनी उत्पादों के आयात के खिलाफ और कड़ी कार्रवाई कर सकते हैं, क्‍योंकि उनका मानना है कि विदेशी प्रतिद्वंद्वियों के कारण अमेरिकी कारोबार को नुकसान पहुंच रहा है और वह सभी के लिए एक समान अवसर व स्‍तर चाहते हैं। व्‍हाइट हाउस ने गुरुवार को यह बात कही।

गौरतलब है कि चीन के साथ अमेरिका का 500 अरब डॉलर का व्यापारिक घाटा हुआ है। ट्रंप जबसे सत्ता में आए हैं, तबसे ही इस घाटे को कम करने की कोशिश में लगे हैं। ट्रंप के मुताबिक, इस घाटे की प्रमुख वजह चीन की अव्यावहारिक व्यापार नीतियां हैं।

व्‍हाइट हाउस के डिप्‍टी प्रेस सेक्रेटरी राज शाह ने मीडिया से बातचीत में कहा, ‘उनका लक्ष्य मुक्त, निष्पक्ष और पारस्परिक व्यापार समझौते करना है, जिसमें दूसरे देश अमेरिकी उत्पादों और अमेरिकी निर्यात को भी उतनी ही जगह दें जितना हम उनके उत्पादों को आयात करते हैं। ट्रंप इस पर जोर देंगे और ऐसा न होने पर और कड़ी कार्रवाई की जा सकती है।’

आपको बता दें कि शाह मीडिया के उस सवाल का जवाब दे रहे थे, जिसमें उनसे पूछा गया था कि क्या ट्रंप प्रशासन चीनी उत्पादों पर आयात कर बढ़ाने पर विचार कर रहा है। इस महीने की शुरुआत में ही ट्रंप ने स्टील उत्पादों के आयात पर 25 प्रतिशत और एल्युमिनियम उत्पादों पर 10 प्रतिशत टैरिफ लगाया था।