Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

विनाशकारी चक्रवाती तूफान हार्वे ने टेक्सास में मचाई तबाही, 58 अरब डॉलर का हुआ आर्थिक नुकसान

भारत के अलग-अलग हिस्सों के साथ अमेरिका भी इन दिनों भारी बारिश की वजह से आए बाढ़ के कहर से परेशान है। विनाशकारी चक्रवाती तूफान हार्वे ने टेक्सास के जनजीवन को बुरी तरह प्रभावित करने के साथ उसे आर्थिक तौर पर भी भारी नुकसान पहुंचाया है।
आपदा विश्लेषकों की एक रिपोर्ट में ये दावा किया गया है कि तूफान की वजह से टेक्सास को हुआ नुकसान करीब 58 अरब अमेरिकी डॉलर का होगा। हार्वे की वजह से अमेरिका के टेक्सास राज्य में बारिश भी हो रही है और जगह जगह पानी भी भरा हुआ है।

जर्मनी के कार्लश्रूह में स्थित सेंटर फॉर डिजास्टर मैनेजमेंट एंड रिस्क रिडक्शन टेक्नोलॉजी (सीईडीआईएम) के मुताबिक, अगर यह अनुमान सही निकलता है तो हार्वे तूफान वर्ष 1900 से लेकर अब तक सर्वाधिक आर्थिक नुकसान पहुंचाने वाली विश्व की नौवीं प्राकृतिक आपदा होगा।

सीईडीआईएम में वरिष्ठ रिस्क इंजीनियर और इसके फॉरेंसिक डिजास्टर एनालिसिस ग्रुप के प्रमुख जेम्स डेनियल ने बताया कि नुकसान तकरीबन 58 अरब डॉलर के आस-पास होगा, और यह बाढ़ के कारण हुए नुकसान से 90 फीसदी से अधिक है। कुल आर्थिक नुकसान के दूसरे आंकड़े फिर भी कम हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.