Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

लाजवाब है शहद की शक्तियां, इन बीमारियों का करता है रामबाण इलाज

अगर आप हर रोज अपनी डाइट में शहद को भी जगह देते हैं तो ये आपके शरीर में होने वाली तमाम बीमारियों के लिए रामबाण इलाज साबित होगा। विशेषज्ञों के अनुसार शहद स्वाद भरपूर तो है ही साथ ही साथ यह हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। शहद के रोजाना सेवन से आप कई बीमारियों को हमेशा के लिए छूमंतर कर सकते हैं।Lemon-honey-water

शहद के नियमित सेवन से होने वाले फायदे :-

डॉक्टरों के अनुसार शहद में एंटीमाइक्रोबियल गुण होता है। जो तमाम घाव के उपचार के लिए लाभदायक सिद्ध होता है।

अगर आप नियमित गुनगुने पानी में शहद मिला कर पीते हैं तो शरीर की लाल रक्त कोशिकाओं (आरबीसी) पर अच्छा प्रभाव डालता है। इससे रक्त में हीमोग्लोबिन का स्तर तो बढ़ता ही है साथ ही आयरन की कमी का खतरा भी न के बराबर होता है।

शहद में प्रोबायोटिक होता है, जो हमारे पाचन को दुरुस्त करता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है। शहद शरीर में होने वाली एलर्जी की समस्याओं को भी दूर करता है।

दिल को स्वस्थ रखने के लिए भी शहद रामबाण इलाज है। इसके लिए स्वस्थ व्यक्ति को पांच से दस ग्राम शहद प्रतिदिन खाना चाहिए।

सुन्दर, चिकनी और चमकदार त्वचा पाने में भी शहद काफी कारगर साबित होता है। दूध और शहद का एक साथ सेवन करना त्वचा को चमकदार बनाए रखने मे फायदेमंद होता है।

विशेषज्ञों का कहना है कि वजन घटाने के लिए भी शहद सहायक सिद्ध होता है, क्योंकि यह चयापचय दर को बढ़ाता है जो वजन कम करने के लिए जरूरी है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.