Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

ये चीजे बन सकती है बालो के झड़ने का कारण

kkk_58de91a312d5eहर किसी की यही चाहत होती है की उसके बाल स्वस्थ और घने हों. क्योंकि काले बाल व्यक्तित्व में निखार लाने का काम करते हैं. पर बदलती लाइफ स्टाइल और पॉल्यूशन भरा माहौल बालो का सबसे बड़ा दुश्मन होता है जिसकी वजह से बाल झड़ने लगते है.

आज हम आपको बताने जा रहे है बालो को झड़ने से बचाने के कुछ उपायो के बारे में-

1-बालो को हमेशा कैमिकल युक्त साबुन और शैम्पू के इस्तेमाल से बचाना चाहिए. बालो पर हमेशा नेचुरल चीजो का इस्तेमाल करें. बनावटी शैम्पू और तेल से बाल रसायन के प्रभाव से बाल गिरने की समस्या बढ़ रही है.

2-जितना हो सके विटामिन बी कॉम्प्लेक्स युक्त आहार का सेवन करे. क्योकि विटामिन बी कॉम्प्लेक्स की कमी होने पर भी बाल झड़ने लगते हैं.

3-अगर आपको पेट से सम्बंधित कोई बीमारी है तो यह भी बाल झड़ने की समस्या का कारण हो सकता है.

4-अपने बालों को झड़ने से बचाने के लिए अलग अलग शैम्पू का प्रयोग न करें, अपने हेयर टाइप के अनुसार ही अपने शैम्पू का चुनाव करे. बालो में रीठा, शिकाकाई और त्रिफला, जिसमें हरड़, बहेड़ा और आंवला आदि का इस्तेमाल करे. इन चीजो के बीज निकाल कर पाउडर बना लें. अब इस पाउडर को दो कप पानी में चार चम्मच पाउडर मिला कर रात को भिगो दे सुबह इसे सिर में लगा लें और आधे घंटे बाद पानी से अच्छी तरह धो लें. बालो का झड़ना बंद हो जायेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.