Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

यूपी में पहले चरण में 73 सीटों पर हुआ 64% मतदान, फतेहाबाद सीट पर सबसे ज्यादा 71.8% वोटिंग

VOTING_589fe2da48768लखनऊ : उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों के पहले चरण में 15 जिलों की कुल 73 सीटों पर शुक्रवार को छिटपुट घटनाओं के बीच 64.22 फीसदी वोट पड़े. राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी टी वेंकटेश ने मतदान संपन्न होने के बाद देर शाम आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह जानकारी दी.

वेंकटेश ने कहा कि पहले चरण में औसतन करीब 64 प्रतिशत औसत मतदान हुआ. वर्ष 2012 के विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 61.04 प्रतिशत मतदान हुआ था.आगरा जिले की फतेहाबाद विधानसभा सीट पर सबसे ज्यादा 71.8 प्रतिशत मतदान हुआ. सरधना, सिवाल खास सीटों पर भी मतदान का प्रतिशत 70 फीसदी दर्ज किया गया है. उन्होंने कहा कि गौतम बुद्ध नगर में 51 प्रतिशत और साहिबाबाद में 52 प्रतिशत मतदान हुआ. मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि पहले चरण में मतदाताओं ने काफी उत्साह से मतदान किया. आयोग के निर्देशों के अनुसार जो भी मतदाता शाम 5 बजे तक मतदान केन्द्र में उपस्थित हुए उसे मतदान करने दिया गया.

बता दें कि मतदान केन्द्रों पर सुबह से ही मतदाताओं की लंबी-लंबी कतारें देखी गईं. मतदान के दौरान कुछ जगहों से झड़पें होने की खबरें मिलीं.बागपत में बाघू कॉलोनी में दो समुदायों के बीच हुए विवाद में आपस में पथराव तथा मारपीट हुई. इस घटना में 10 लोग घायल हो गए. मौके पर पहुंची पुलिस ने सभी घायलों को अस्पताल पहुंचाया.

याद रहे कि इस प्रतिष्ठापूर्ण चुनाव में नोएडा सीट पर केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह के पुत्र पंकज सिंह, कैराना सीट से भाजपा सांसद हुकुम सिंह की बेटी मृगांका, मथुरा सीट से भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता श्रीकांत शर्मा और कांग्रेस विधानमंडल दल के नेता प्रदीप माथुर, सरधना सीट से भाजपा के विवादास्पद विधायक संगीत सोम जैसे लोगों की किस्मत ईवीएम में बंद हो गई.

Leave a Reply

Your email address will not be published.