Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

महिलाओं के लिए बड़े काम की है कसूरी मेथी

kasuri-methiहमारे घरों में आम तौर पर खानें में खाई जाने वाली कसूरी मेथी यूं तो सभी के लिए काफी फायदेमंद होती है लेकिन क्या आपको पता है कि महिलाओं के लिए कसूरी मेथी गुणों का खजाना है जो उनकी कई तकलीफों को पल भर में ही गायब कर कर देती है।

विशेषज्ञों ने बताया कि कसूरी मैथी में पौटेशियम, आयरन, जिंक, मैग्नीज, फोलिक एसिड और विटामिन ए और सी और विटामिन बी6 पाया जाता है। जो कि न सिर्फ एनीमिया को कंट्रोल करता है बल्कि दूध पिलाने वाली माताओं के लिए ये किसी वरदान से कम नहीं है। आज हम आपको कसूरी मेथी से जुड़े फायदे बताने जा रहे हैं जो कि महिलाओं की कई परेशानियों को पल भर में ही गायब कर सकती हैं।

विशेषज्ञों ने बताया कि कसूरी मेथी पाचन तंत्र से लेकर डायबिटीज में काफी फायदेमंद होती है।

दूध पिलाने वाली माताओं के लिए भी काफी फायदेमंद होती है कसूरी मैथी, इसमें पाए जाना तत्व दूध पिलाने वाली माताओं के लिए बहुत फायदेमंद है। जिसके नियमित सेवन से माताओं में ब्रेस्ट मिल्क बहुत आता है।

कसूरी मेथी के रोजाना सेवन से हॉर्मोंन में महिलाओं में ब्रेस्ट का साइज भी बढ़ सकता है।

पेट की बीमारियों से बचाने में भी कसूरी मेथी बहुत कारगर है। इसके अलावा यूरिनरी डिस्ऑर्डर में भी इसका सेवन बहुत लाभदायक माना जाता है।

इसमें आयरन की मात्रा काफी ज्यादा होती है जिससे ब्लड फॉर्मेशन में मदद मिलती है। खासकर महिलाओं में होने वाली खून की कमी को यह पूरा करता है।

कसूरी मेथी टाइप-टू डायबिटीज में ब्लड शुगर के लेवल को भी कम करती है। रात को मैथी के दानों को भिगोकर इसका पानी पीने से डायबिटीज में काफी राहत मिलती है।

महिलाओं के हॉर्मोन में होने वाले बदलावों की स्थिति में भी कसूरी मेथी बहुत ही गुणकारी है। ये हॉर्मोन को संतुलित करती है। इसके अलावा यह मेनोपॉज में होने वाली परेशानी में भी बचाता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.