Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

मरीज चाहता है कि डॉक्टर उन्हें तवज्जो दे

Doctor-and-Patient_58f72cb5176edडॉक्टर को भगवान का दर्जा दिया जाता है क्यूंकि वो कई बार हमारी जिंदगी बचाकर हमें नयी ज़िन्दगी देते हैं और हमें स्वस्थ रखने की पूरी कोशिश करते हैं तो ऐसे में उनकी बात को गौर से सुनना भी लाजमी है. लेकिन बदले में डॉक्टर भी मरीजों से अच्छा व्यवहार करें। एक सर्वेक्षण में सामने आया है कि 90.2 प्रतिशत मरीज चाहते हैं कि डॉक्टर के साथ पहले परामर्श में वह उन्हें विस्तार से सुनें जबकि 84.4 फीसदी रोगी अपनी बीमारी, निदान और दवाओं के बारे में सब कुछ चिकित्सक को बता देना चाहते हैं। भारतीय चिकित्सा संघ ने इस सिलसिले में एक सर्वेक्षण किया है, इसने 1,325 लोगों से बातचीत की और पाया कि 71.2 प्रतिशत मरीज चाहते हैं कि पहली मुलाकात में डॉक्टर उनका स्वागत करें और अपना परिचय दें.

सर्वेक्षण में कहा गया है कि 38.8 फीसदी रोगियों की चाहत है कि परामर्श के बाद डॉक्टर उन्हें धन्यवाद कहें। सर्वेक्षण के परिणाम आने के बाद आईएमए ने ‘एएलईआरटी अभियान’ शुरू किया है जिसमें सदस्यों को मरीजों को तवज्जो देने, अपना परिचय देने, मरीज की बात सुनने और उसे बीमारी तथा जांच के बारे में सब कुछ समझाने के लिए कहा जाता है। मरीज से दोबारा बात करने का भी आग्रह है ताकि यह जाना जा सके कि पहली बार बातचीत से उसने क्या समझा और परामर्श के बाद मरीज को धन्यवाद कहा जाए.

Leave a Reply

Your email address will not be published.