Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

बढ़ती उम्र की इन समस्याओं को लड़कियां ना करें नजरअंदाज

Healthy-eating-tips-for-women-at-401नई दिल्ली : लड़कियों और औरतों की जिंदगी बहुत ही संघर्ष भरी होती हैं वो अपनी दिनचर्या में इतनी बिजी होती है कि वह अपनी हेल्थ पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं दे पाती है. फिर वो चाहें ऑफिस जाने वाली वर्किंग वुमन हो या हाउस वाइफ व्यस्त होने के कारण अपनी डाइट पर बिल्कुल ध्यान नहीं देती हैं.

हमने अक्सर देखा है कि ज्यादातर लड़कियों और महिलाओं को अपनी सेहत की कोई फिक्र नहीं होती है वह ‘फुल एनर्जी’ के साथ बेफिक्र होकर अपनी लाइफ को एन्जॉय करती है. उन्हें लगता है कि इससे उनकी हेल्थ पर कोई फर्क नहीं पड़ रहा. लेकिन ऐसा नहीं है एक उम्र के बाद लड़कियों की सेहत पर असर दिखने लगता है. ये असर लड़कियों और महिलओं में 30 की उम्र पार करने के बाद पड़ने लगता है. उन्हें हड्डियों से सम्बंधित परेशानी शुरू हो जाती है. कहीं जोड़ों में दर्द, तो कमर कहीं हेल्थ में दर्द सम्बंधित समस्याएं शुरू हो जाती है. जिसकी वजह से उन्हें कई समस्यों का सामना करना पड़ता है. तो आज हम आपको इन समस्याओं से बचने का तरीका बताएंगे . जिन बातों को ध्यान में रख कर आप स्वस्थ रह सकती हैं.

महिलाओं में 30 के बाद शरीर में बदलाव आने शुरू हो जाते हैं। शरीर में जोड़ों में दर्द की शिकायत होना आम बात है. ये दिक्कत उन्हें कैल्शियम और मिनरल्स की कमी की युक्त आहार का सेवन करने से होती है. इसीलिए डाइट में ऐसा खाना खाएं जो मिनरल्स से युक्त हो.

बढ़ती उम्र की वजह से महिलओं की त्वचा पर भी असर पड़ने लगता है, इसको आकर्षक बनाएं रखने के लिए खूब पानी पीना चाहिएं. पानी पीने से स्किन ग्लो करने लगती है. जिससे त्वचा बाहरी और आंतरिक दोनों तरह स्वस्थ रहती है.

सही समय पर डाइट ना लेने से वजन बढ़ने की समस्या महिलों में होना शुरू हो जाती है. शरीर को कई तरह की बीमारियां घेर लेती हैं, जो डायबिटीज, घुटनों का दर्द और कमर में दर्द की वजह बन सकती है.

व्यायाम करने से शरीर स्वस्थ रहता है. इसीलिए महिलों को रोज आना व्यायाम करना चाहिएं. ऐसा करने से चेहरा और त्वचा भी अच्छी रहती है साथ ही शरीर में होने वाली दर्द से राहत मिलती है

महिलों में उम्र बढ़ने के साथ शरीर में बदलाव लाजमी है. जिसको अनदेखी करने से समस्या और भी बढ़ सकती है. इसीलिए समय-समय पर बॉडी चेकअप कराते रहना चाहिए.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.