Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

बथुआ खाने के ये फायद जानकर आप खाए बिना नहीं रहेंगे..

हो सकता है कि बथुआ खाने में सभी को अच्छा न लगे लेकिन इसे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है। यह सिर्फ छोटी-मोटी समस्याओं के निदान में ही काम नहीं आता बल्कि कैंसर जैसे रोग में भी लाभकारी माना जाता है।bathua

 बथुए को अथर्ववेद में इसे बवासीर रोग में लाभकारी और पेट के कीड़ों को नष्ट करने वाला बताया गया है। वहीं, एक शोध के अनुसार बथुए की पत्तियों के रस का इस्तेमाल एंटी-ब्रेस्ट कैंसर में बायो एजेंट के तौर पर किया जाता है। यह कैंसर की कोशिकाओं की वृद्धि को रोकता है। 
 
पथरी की दिक्कत होने पर भी बथु्आ बहुत काम आता है। इसके लिए बथुए के पत्तों को उबालकर छानें और पी लें। वहीं, पेट से संबंधित बीमारियों, आंतों में संक्रमण और यूरिक एसिड बढ़ने पर बथुए का साग खाना फायदेमंद होता है। 
 
बथुए में फायबर, विटामिन-ए, बी1, बी6, बी12, सी, फॉलिक एसिड, जिंक, कॉपर, आयर और कैल्शियम पाए जाते हैं। पीलिया होने पर बथुए के रस को गिलोय के रस के साथ मिलाकर पीने से राहत मिलती है। वहीं, सर्दियों में होने वाली जोड़दर्द की समस्या में भी इसके बीजों का काढ़ा बनाकर पीने से बहुत फायदा मिलता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.