Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

बड़ी-बड़ी बीमारियों को दूर करे हल्‍दी, अदरक और दालचीनी की ये चाय…

img_20161125105236शरीर की सूजन, मोटापा और ऐसी ही हज़ारो बीमारियां हैं जिससे आज कल हर आदमी पीडित है। आज हम आपको इससे लड़ने के लिए बताएंगे home remedies, जिसे अपनाकर आप इन बीमारियों से निजात पा सकते हैं। अगर हम आपको इन बीमारियों से लड़ने के लिये कोई एक ऐसी प्राकृतिक दवा बताएं जिसे आप नियमित रूप से पालन करें तो आप 100 प्रतिशत ठीक हो सकते हैं।  जी हां, आज हम आपको हल्‍दी, अदरक और दालचीनी की ऐसी ड्रिंक बनाना सिखाएंगे जिसे पीने से आपके शरीर की हर बीमारी ठीक हो जाएगी। हम आपको इसके फायदे बताने वाले हैं और साथ में इसकी विधि भी बताएंगे।

 इस ड्रिंक को बनाने के लिये 1/2 चम्‍मच ताजा घिसी अदरक का जूस,  1/2 चम्‍मच हल्‍दी, 1 इंच दालचीनी का टुकड़ा और 400 एम एल पानी। 

गैस पर पानी उबलने के लिये रखें, फिर उसमें दालचीनी डालें और आंच को एक दम धीमा कर दें। फिर इसमें हल्‍दी और अदरक का जूस मिलाएं। 40 सेकेंड तक पकाएं और गैस बंद कर दें। अब इसे छान कर ठंडा या गरम पियें। अच्‍छा होगा कि आप कच्‍ची हल्‍दी का यूज़ करें पर अगर वह नहीं मिलती है तो आप हल्‍दी पावडर का यूज़ भी कर सकते हैं। इस ड्रिंक को सुबह खाली पेट नाश्‍ते के पहले लेना होगा और फिर रात को सोने से पहले पीना होगा। 
अब आइये जानते हैं इसके फायदे क्‍या क्‍या हैं: 
– शरीर को Detox करे 
यह प्राकृतिक चाय आपके खून से सारी गंदगी को बाहर निकालेगी और शरीर को हेल्‍दी और साफ बनाएगी । 
 – माइग्रेन से छुटकारा दिलाए 
इस हर्बल ड्रिंक में सूजन को कम करने की शक्‍ती होती है और यह माइग्रेन के सिरदर्द से राहत दिलाता है। यह प्रेगनेंट महिलाओं में मॉर्निंग सिकनेस को भी दूर करता है। 
– अपच दूर करे 
अगर आपका पेट हमेशा भरा भरा रहता है और उसमें गैस बनी रहती है तो आपको यह ड्रिंक जरुर पीना चाहिये। यह पेट के एसिड को बैलेंस करता है और अपच को दूर करता है। 
–  पीरियड्स के दर्द को दूर करे 
इसमें सूजन को कम करने की क्षमता होती है इसलिये इसको पीने से क्रैंप्‍स दूर होते हैं। मोटापा कम करे अगर आपको मोटापा है तो इस चाय को रोज सुबह खाली पेट और रात में डिनर के बाद पियें। इससे आपकी कैलोरी बर्न होगी तथा शरीर का मैटाबॉलिज्‍म इतना अच्‍छा हो जाएगा कि बिना महनत और डायटिंग किये ही वजन कम होने लगेगा।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published.