Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

पुलिस ने तीन युवकों को 49 जंगली कछुवों के साथ किया गिरफ्तार

देव श्रीवास्तव

निघासन-खीरी। 
मुखबिर की सूचना पर निघासन-झंडी रोड पर तीन युवकों को गिरफ्तार करते हुए उनके कब्जे से 49 जंगली कछुए बरामद किए। खैरहनी और मनमदपुर गांवों के रहने वाले तीनों युवक बाइक पर सवार होकर इन कछुओं को किसी ग्राहक को बेचने जा रहे थे। कोतवाल की ओर से तीनों के खिलाफ वन्यजीव अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज करके जेल भेजा गया है।
इस संबंध में जानकारी देते हुए कोतवाल अजय कुमार यादव ने बताया कि शुक्रवार शाम करीब साढ़े चार बजे उनको मुखबिर से इत्तिला मिली कि एक बाइक पर सवार तीन युवक तस्करी के इरादे से तमाम कछुओं को पकड़कर कहीं बेचने ले जाने वाले हैं। वे निघासन चौराहे होकर निकलने वाले हैं। इस पर उन्होंने एसआई हनुमंत लाल तिवारी व सुनील सिंह तथा सिपाहियों समेत खुद मुस्तैद होते हुए पुलिसकर्मियों को सतर्क कर दिया। शाम करीब पौने पांच बजे पलिया रोड की तरफ से बाइक पर सवार तीन युवक आते दिखाई दिए। बाइक पर पीछे सवार युवक की पीठ पर बड़ा पि_ू बैग लदा था। पुलिस ने उनको रुकने का इशारा किया तो वे झंडी रोड की तरफ बाइक लेकर भागने लगे।
इस पर कोतवाल अजय यादव समेत एसआई हनुमंत लाल तिवारी व सुनील कुमार सिंह तथा सिपाही अरविंद कुमार व मोहित कुमार ने उनका पीछा किया। तीनों को वहां से कुछ दूरी पर ही जनता ढाबे के सामने घेरकर रोक लिया गया। तलाशी में पीछे बैठे युवक की पीठ पर लदे पि_ू बैग में से 49 कछुए बरामद हुए। बाइक व कछुओं को कब्जे में लेते हुए तीनों को हिरासत में लेकर कोतवाली लाया गया। पूछताछ में उन्होंने अपने नाम निघासन कोतवाली के गांव खैरहनी निवासी राकेश व पुनिया और सिंगाही थाने के मनमदपुर गांव निवासी बबलू बताए। पुलिस के मुताबिक तीनों ने कछुओं को किसी ग्राहक को सप्लाई करने जा रहे होने की जानकारी दी। साथ ही अपने कछुओं की तस्करी का काम करने की बात भी कबूल की। उन्होंने कछुओं को कई जगहों से पकड़ा गया बताया। कोतवाल अजय यादव की ओर से तीनों के खिलाफ वन्यजीव अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज करते हुए कछुओं की बाबत वन विभाग को सूचना देते हुए उनको जेल भेज दिया गया।