Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

पिज्जा, बर्गर करेगा आपके दिल को कमजोर, ना खाए ना खाने दें

20111102-bk-pizza-size-cheese-nachoनई दिल्ली : युवाओं को अनहेल्दी फ़ूड खाने की वजह से बीमारियों का शिकार होना पड़ रहा है. आज के यूथ फ़ास्ट फ़ूड अधिक पसंद करते है. फ़ास्ट फ़ूड खाने में जितने टेस्टी होते हैं उतने ही हमारी सेहत के लिए हानिकारक होते हैं. फास्टफूड खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है, जिसका बढ़ना मोटापा और दिल की बीमारी को दावत देता है.

जीवनशैली में लगातार आने वाला परिवर्तन से एक ओर जहां दुनिया तरक्की के नए सपनों की ओर अग्रसर हो रही है. वहीं युवाओं को नई-नई बीमारियों से भी ग्रसित करता जा रहा है. भूलने कि समस्या जहां बुजुर्ग वर्ग के लोगों में ज्यादा देखने को मिलती थी, वहीं अब युवा भी तेजी से इस बीमारी के शिकार हो रहे हैं. चीजों को रखकर भूल जाना, किसी जरूरी बात का दिमाग से निकल जाना, बातचीत करते समय विषय का ध्यान से हट जाना, ये कुछ ऐसी समस्याएं हैं, जो तेजी से युवाओं में बढ़ती जा रही हैं. यूं कह लीजिए कि युवा भूलने की समस्या के शिकार होते जा रहे हैं. और ये सब कहीं ना कहीं अनहेल्दी फ़ूड का इस्तेमाल करने की वजह से हो रहा है .

बचाव:

हरी सब्जियों का सेवन करें, हेल्थ के लिए फायदेमंद है.

तेज गति से टहलने से हृदय की धड़कनें तेज होती हैं, रक्त संचार नियमित होता है और शरीर में गर्मी पैदा होती है.

स्वीमिंग और साइकलिंग भी अच्छा विकल्प है. घर के काम करना, बागवानी, सीढ़ियां चढ़ने के लाभ भी कम नहीं हैं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.