Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

पासपोर्ट बनवाना है? यह ऐप करेगा आपके सारे काम आसान

By Nishi Singh.

         पासपोर्ट बनवाना है! अरे बहुत समय लगेगा और समय तो सबसे ज्यादा खराब होगा। कुछ ऐसी ही प्रतिक्रिया होती है हममें से अधिकतर लोगों की बात जब पासपोर्ट बनवाने की आती है। हालांकि अब पासपोर्ट के लिेए सरकारी ऑनलाइन वेबसाइट उपलब्ध है। लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने स्मार्टफोन से ही पासपोर्ट सेवा केंद्र, जिला पासपोर्ट प्रकोष्ठ, फी कैलकुलेटर और अपने पासपोर्ट का स्टेटस जान सकते हैं।

indian_passport_cover_2015

‘एमपासपोर्ट सेवा’ एक ऐसा मोबाइल ऐप जिसके जरिए आप चंद क्लिक कर पासपोर्ट से जुड़ी हर जानकारी जान सकते हैं। विदेश मंत्रालय का यह ऐप एंड्रॉयड, आईओएस और विंडोज़ फोन के लिए उपलब्ध है। एमपासपोर्ट सेवा मोबाइल ऐप विदेश मंत्रालय एवं टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेस के सार्वजनिक-निजी-भागीदारी के तौर पर आरंभ की गयी पासपोर्ट सेवा परियोजना का एक विस्तार है। घरेलू व विदेशी दोनों तरह के नागरिक इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

लोकेट सेंटर
ऐप में सबसे पहला विकल्प है लोकेट सेंटर। आपके क्षेत्र का पासपोर्ट सेवा केंद्र कहां है इस बारे में आप इस सेक्शन में जाकर पता कर सकते हैं। अपने शहर का नाम या पिनकोड डालकर आप पासपोर्ट केंद्र का पता जान सकते हैं। इसके अलावा डिस्ट्रिक्ट पासपोर्ट सेल, पुलिस स्टेशन, मिशन/पोस्ट अब्रॉ़ड और पासपोर्ट ऑफिस जैसे विकल्प भी इस टैब में हैं। इनमें से जिस भी चीज के बारे में आपको जानकारी प्राप्त करनी है उस पर क्लिक करें और पिन कोड डालें।

ddddddफी कैलकुलेटर
नॉर्मल पासपोर्ट के लिए कितनी फीस लगेगी? अगर पांच साल या पांच साल से ज्यादा की अवधि के लिए बनवाना है तो कितनी फीस? इन सवालों का जवाब है एमपासपोर्ट ऐप का फी कैलकुलेटर टैब। नए पासपोर्ट, दोबारा जारी करवाने के लिए, आवेदक की उम्र या तत्काल व साधारण पासपोर्ट के लिए फीस की सारी जानकारी आपको इस सेक्शन में मिल जाएगी। जरूरत है तो सिर्फ बेसिक जानकारी डालने की।

स्टेटस ट्रैकर
इस सेक्शन में जाकर आप अपने पासपोर्ट आवेदन का स्टेटस जान सकते हैं। एप्लिकेशन स्टेटस पर क्लिक करें और अपना फाइल नंबर व जन्मतिथि की जानकारी डाल आपका स्टेटस पता चल जाएगा। इसके अलावा अगर आपने आरटीआई के जरिए कोई जानकारी मांगी है तो स्टेटस ट्रैकर उसका भी स्टेटस बता देगा।

डॉक्यूमेंट एडवाइज़र
साधारण पासपोर्ट व तत्काल पासपोर्ट के लिए किन-किन दस्तावेजों को जमा करने की जरूरत पड़ेगी। बालिग व नाबालिग नागरिक के लिए कौन से डॉक्यूमेंट जमा करने हैं। डॉक्यूमेंट एडवाइज़र पर क्लिक कर वेब ब्राउज़र पर रीडायरेक्ट होने के बाद आप इन सबके बारे में जानकारी अपनी जरूरत के मुताबिक हासिल कर सकते हैं।

अपॉइंटमेंट अवेलिबिलिटी
बार-बार पासपोर्ट बनवाने के लिए अब पासपोर्ट सेवा केंद्र पर जाकर अपॉइंटमेंट से छुटकारा दिलाएगा एमपासपोर्ट ऐप का यह अपॉइंटमेंट अवेलिबिलिटी फ़ीचर। पासपोर्ट ऑफिस का नाम डालें और सिक्योर कोड डालकर आप अवेलिबिलिटी जांच सकते हैं।

कॉन्टेक्ट अस
इस सेक्शन में जाकर पासपोर्ट सेवा कॉल सेंटर का नंबर देख सकते हैं। कॉल सेंटर की समय और वीआरएस सिस्टम के समय के बारे में भी जानकारी दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.