Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

नौकरियों के लिए युवाओं को भटकने नहीं देगी सरकार, देंगे 20 लाख रोजगार: मुख्यमंत्री योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश सरकार युवाओं को रोजगार के लिए भटकने नहीं देगी। केंद्र व राज्य की विभिन्न स्कीमों के तहत हर काम लायक युवा को रोजगार दिया जाएगा। अगले दो-तीन वर्षों में एक जिला-एक उत्पाद योजना के तहत ही 20 लाख से ज्यादा युवाओं को रोजगार देने की तैयारी कर ली है।

योगी शनिवार को इंडिया स्किल क्षेत्रीय प्रतियोगिता के समापन समारोह में 12 राज्यों से आए प्रतिभागियों को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित कर रहे थे। इस समारोह का आयोजन इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में नेशनल स्किल डवलपमेंट कॉर्पोरेशन ने किया था।

सीएम ने कहा कि केंद्र के सहयोग से प्रदेश सरकार कौशल विकास के क्षेत्र में विशेष कार्य कर रही है। यूपी में ब्लॉक स्तर तक कौशल विकास केंद्र खुल चुके हैं। व्यावसायिक और तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में एशियन डवलपमेंट बैंक (एडीबी) के साथ वार्ता कर रहे हैं, ताकि अधिक से अधिक युवाओं को रोजगार दिया जा सके।

सीएम ने कहा कि अभी तक विभिन्न जिलों में मौजूद कारीगरों को प्रोत्साहन की कोई योजना लागू नहीं थी। सरकार ने एक जिला-एक उत्पाद योजना लागू करके परंपरागत उद्योग-धंधों के विकास की योजना तैयार की है। इससे युवाओं को उनके शहर, कस्बा और गांव में ही रोजगार मिल सकेगा।

स्टार्ट अप योजना के तहत युवाओं को आगे बढ़ाने के लिए सिडबी के साथ एक हजार करोड़ रुपये कॉर्पस फंड तैयार किया है। सरकार युवाओं को आगे बढ़ाने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ेगी। उनकी ऊर्जा का पूरा उपयोग करके राष्ट्र निर्माण का कार्य करेगी।