Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

नसबंदी के बाद हुई गर्भवती और फिर…

रायबरेली: उत्तर प्रदेश के रायबरेली जनपद के ऊंचाहार में एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। यहाँ एक महिला नसबंदी के बाद गर्भवती हो गई और प्रसव के बाद अत्यधिक रक्त स्राव के कारण उसकी मौत हो गई।

क्या है पूरा मामला

मामला क्षेत्र के गांव कल्याणपुर मजरे डेडौली का है। गांव के मदान की पत्नी शिव कांती ने दो साल पहले जिला चिकित्सालय और एनटीपीसी के सहयोग से लगने वाले परिवार नियोजन शिविर मे नसबंदी करवाई थी। इससे पहले उसके दो बेटियां और एक बेटा है। नसबंदी के बाद महिला गर्भवती हो गयी।

परिजन पहले तो इसे कोई बीमारी मान रहे थे लेकिन बाद मे पता चला कि उसको बच्चा है। गुरुवार की शाम महिला को प्रसव पीड़ा होने पर ऊं चाहार सीएचसी लाया गया जहां पर प्रसूता ने देर रात एक कन्या को जन्म दिया। प्रसव के बाद प्रसूता को रक्तस्रव हो रहा था जिससे उसकी हालत बिगड़ती जा रही थी।

काफी प्रयास के बाद भी खून आना नहीं बंद हुआ तो सीएचसी से उसे जिला चिकित्सालय रेफर कर दिया गया। परिजन उसको लेकर जिला चिकित्सालय गए। अधिक रक्तस्रव हो जाने के कारण उसकी मौत हो गयी। गांव के पूर्व बीडीसी लक्ष्मी शंकर तिवारी ने प्रसूता की मौत के लिए नसबंदी करने वाली टीम और समय पर समुचित इलाज न कर पाने का दोषी सीएचसी के चिकित्सकों को ठहराया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.