Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

दूध पीने के बाद न करे कटहल का सेवन

दूध के साथ कुछ आहारों का सेवन पूर्णत वर्जित माना जाता है.अगर दूध के साथ इन चीजो का साथ में सेवन किया जाता है तो ऐसा करने से शरीर को नुकसान पंहुच सकता है.kat_58799b02bd8a9

आइये जानते है किन चीजो का न करे दूध के साथ सेवन-

1-दूध के साथ नींबू, कटहल करेला या फिर नमक का कभी भी एक साथ सेवन नहीं करना चाहिये . ये आपको लाभ पंहुचाने के बजाए नुकसान पंहुचा देगा.  जिससे कि आपको शारीरिक परेशानी हो सकती है. इसको खाने से सबसे ज्यादा चमड़ी के रोग दाद,खाज ,खुजली,एगसिमा ,सोराईसिस, आदि हो सकते है.

2-दूध के साथ मूँग, उड़द, चना आदि सभी दालें,, गाजर, शककंद, आलू, , तेल, गुड़, शहद, दही, नारियल, लहसुन, कमलनाल, सभी नमकयुक्त व अम्लीय प्रदार्थ नहीं लेना चाहिए. इनके बीच कम-से-कम 2 घंटे का अंतर अवश्य रखें . अगर आप उड़द की दाल को दूध के साथ खाते है तो हार्टअटैक का खतरा बढ़ जाता है. 

3-दूध को कभी भी नमकीन और खट्टी चीजों के साथ नहीं लेना चाहिए. इसके अलावा यदि किसी खाद्य पदार्थ में मूली का प्रयोग किया गया है तो इसके तुरंत बाद दूध नहीं पीना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से दूध विषैला हो सकता है साथ ही त्वचा संबंधी रोग होने की आशंका रहती है. मूली से बनी चीजें खाने के कम से कम दो घंटे के बाद ही दूध पिएं. 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.