Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

जानिये… हर दिन चावल का सेवन आपके लिए कितना घातक है?

 चावल हमारे खान-पान का अहम हिस्सा हैं। अगर सुबह के खाने में चावल न मिलें तो लगता है जैसे पेट ही नहीं भरा। थोड़े से चावल हमारी भूख मिटाने के लिए एक बड़ा रोल प्ले करते हैं। घरों में चावल के बिना खाना पूरा नहीं माना जाता।

इस दुनिया में किसी चीज के फायदे होने के साथ-साथ नुकसान भी हैं। तो चलिए हम आप को चावल खाने से होने वाले नुकसान के बारे में बताते हैं।

1. पोषक तत्वों की कमी

चावल में कार्बोहाइड्रेट की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जिसके कारण इसका सेवन हमारे शरीर फायदे की जगह नुकसान भी करता है। कार्बोहाइड्रेट की वजह से हमें जल्दी भूख लग जाती है।

2. आलस पैदा करता है

चावल का सेवन करने से हमारी बॉडी में शुगर का स्तर बढ़ने लगता है, जिससे नींद आने लगती है और हमारे शरीर में आलस पैदा हो जाता है। जो लोग खाने के बाद काम करते हैं, उन्हें चावल का सेवन करना बंद करना चाहिए।

3. अस्थमा में खतरनाक

जो लोग अस्थमा से ग्रस्त है, उन्हें चावल का सेवन नहीं करना चाहिए। चावल की तासीर ठंडी होती है, जिसके कारण अस्थमा जैसी घातक बीमारी के होने की संभावना बनी रहती है।

4. मोटापा बढ़ाता है चावल

चावल में फैट काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है,  जिससे मोटापा बढ़ जाता है। अगर कभी आपका मन चावल खाने का करें, तो ऐसे में आप ब्राउन राइस का सेवन कर सकती हैं,  इसमें फैट नहीं होता है।

5. शुगर लेवल का बढ़ना

चावल का ज्यादा सेवन करना मधुमेह से पीड़ितों के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है, ऐसा इसलिए क्योंकि चावल में ग्लूकोज की मात्रा काफी ज्यादा होती है, इससे शुगर का स्तर बढ़ता है, इसलिए मधुमेह के रोगियों को चावल का सेवन ना करने की सलाह दी जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.