Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

जानिए क्या है सोते वक़्त मुंह से लार निकलने के कारन

oo_58ad757defcd8सोते समय लोगो के मुंह में लार आने के कई कारण हो सकते हैं जैसे पेट में कीड़े, इंफैक्शन और अपच. आप भी इस परेशानी से जूझ रहे हैं तो इन बातों पर जरूर ध्यान दें. 

1-गहरी नींद सोने पर मुंह लार आने लगती है. सोते समय चेहरे की नसें आराम करती हैं. इससे मुुंह में ग्लैंड्स लार बननी शुरू हो जाती है. जिससे सोते समय हम निगलते नहीं है और करवट लेकर सोते है तो यह बहनी शुरू हो जाती है. 

2-खान-पान में गड़बड़ी के कारण भी मुंह में लार आनी शुरू हो जाती है. बासी भोजन खाने से पेट में एसीडीटी बननी शुरू हो जाती है. खाना आसानी से नहीं पचता, जिससे पेट में गड़बड़ी हो जाती है और मुंह में लार बननी शुरू हो जाती है. 

3-मौसम में बदलाव के कारण एलर्जी हो जाती है, जिससे नाक बंद हो जाती है. इस कारण सोते समय मुंह से सांस लेनी पड़ती है और लार निकलनी शुरू हो जाती है. 

4-गले में सूजन आ जाने को टोंसिल्स ग्लैंड्स कहते है. इसके कारण गले में लार जाने का रास्ता छोटा हो जाता है. जिससे सोते गले के अंदर लार आने की बजाए बाहर आनी शुरू जाती है. 

5-दवाइयों का ज्यादा सेवन करने से भी इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. अपनी दिनचर्या में योग और व्यायाम जरूर करें और दिन में 8-10 गिलास पानी जरूर पीएं.  

Leave a Reply

Your email address will not be published.