Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

जानिए क्या है एलोवेरा के ब्यूटी लाभ

10-Aloe-Vera-Face-Packs-For-Different-Skin-Types_58fa5d90075d0एलोवेरा एक बहुत ही फायदेमंद जड़ीबूटी होती है जो हमारी सेहत के साथ साथ हमारी स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है.एमीनो एसिड और  विटामिन 12 से भरपूर होने कारन यह हमारे शरीर से खून की कमी को भी दूर करने में सहायक होती है.

आइये जानते है क्या है एलोवेरा के ब्यूटी लाभ-

1-आप एलोवेरा के रस को सनस्क्रीन की जगह इस्तेमाल कर सकते है.अगर आप धूप में बहार निकलने से पहले अपनी स्किन पर एलोवेरा जेल को लगाएंगे तो यह सूरज की हानिकारक किरणों आपकी त्वचा का बचाव करेगी.इसके इस्तेमाल से सूर्य की किरणों आपकी स्किन को नुक्सान नहीं पहुंचा पायेगी.

2-अपनी एंटी बैक्टेरिया और एंटी फंगल खासियत के एलोवेरा किसी भी घाव को बहुत जल्दी भर देता है. अगर चोट लगने या जलने छिलने पर एलोवेरा जेल को लगाया जाये तो तुरंत आराम मिलता है.

3-अक्सर बढ़ते वजन या प्रेगनेंसी के कारण पेट पर स्ट्रेच मार्कस आ जाते है.ऐसे में आप इन स्ट्रेच मार्कस को हटाने के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकती है.स्ट्रेच मार्क को हल्का करने के लिए रोज सुबह एलोवेरा जैल से मालिश करें . इसके इस्तेमाल से बहुत जल्द ही आपके स्ट्रेच मार्क कम हो जायेगे.

4-उम्र बढ़ने के साथ ही आपके चेहरे पर झुर्रिया दस्तक देने लगती है.इन झुर्रियों से बचने के लिए अगर आप रोज  एलोवेरा जेल से अपने चेहरे किमसाज करेगी तो आपकी स्किन लम्बे समय तक जवान बनी रहेगी.एलोवेरा जेल स्किन को अंदर से मॉइश्चराइज करता है.इसके अलावा एलोवेरा जेल स्किन को टाइट बनाता है और इसमें मौजूद विटामिन सी और ई के कारण त्वचा की नमि बरक़रार रहती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.