Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

घर के किचन में ही मौजूद है नेचुरल मॉइस्चराइजर

हम मार्केट से मॉइस्चराइजर खरीद कर बॉडी पर इस्तेमाल करते है, मगर गौर करने वाली बात ये है कि घर के किचन में ऐसी कई चीजे मौजूद है जो प्राकृतिक रूप से मॉइस्चराइजर का काम करती है जैसे शहद, ऑलिव ऑइल, केस्टर ऑइल, एवोकेडो. प्राकृतिक मॉइस्चराइजर स्किन को किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं देते है बल्कि लंबे समय तक आपकी खूबसूरती बरकरार रहती है. ऑर्गेनिक शहद प्राकृतिक रूप से एंटी-बैक्टीरियल होता है, इसलिए यह पिंपल्स के ट्रीटमेंट के लिए भी प्रभावकारी है. शहद एक बहुत अच्छा क्लींजर होता है, इसके इस्तेमाल से स्किन में ग्लो आता है. इसे स्किन पर लगा कर सादे पानी से धो ले.

बटरमिल्क भी स्किन को अच्छे तरह से मॉइस्चराइजर करता है. ये आपकी स्किन से डेड स्किन सेल्स को खत्म कर देता है, इससे आपकी स्किन जवान दिखाई देती है. सबसे पहले मलमल या सूती कपड़ा ले कर ठंडे बटरमिल्क में डुबोएं. इससे चेहरा 5 से 10 मिनट तक के लिए ढंक ले, इसके बाद पानी से धोएं.

ऑलिव ऑइल एक नेचुरल मॉइस्चराइजर है. ऑलिव ऑइल में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स और नेचुरल एसिड से स्किन धूप से होने वाले नुकसान से बच जाती है. केस्टर ऑइल में उच्च मात्रा में फैटी एसिड होते है जो आसानी से स्किन में ऑब्जर्व हो जाते है. ड्राई स्किन के लिए केस्टर ऑइल बहुत फायदेमंद है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.