Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

गले के इन्फेक्शन में पिए थोड़ी थोड़ी देर पर गरम पानी

hot_585a928dbff98सर्दी बढने के साथ तमाम लोग कोल्ड, फ्लू और थ्रोट इंफेक्शन की चपेट में आ गए हैं। इस मौसम में गले का इंफेक्शन बेहद कॉमन प्रॉब्लम है। आपने जरा सा कुछ उलटा-सीधा खाया नहीं कि सीधे गला इंफेक्शन की चपेट में आ जाता है. कई बार तो गले का इंफेक्शन इतना जबर्दस्त होता है कि आप चाहकर भी कुछ नहीं बोल पाते और खाने की बात तो दूर पानी पीने में गला दर्द करता है। हद तो तब हो जाती है, जब थ्रोट इंफेक्शन की वजह से पूरे दिन आपके गले में दर्द रहता है।

 जानते हैं कि आप इससे कैसे छुटकारा पा सकते हैं.

1-गले के इंफेक्शन की शिकायत पर सबसे पहले हर कोई आपको नमक डले गर्म पानी से गरारे करने की सलाह ही देगा, और दे भी क्यों नहीं! आखिरकार यह इससे छुटकारा पाने का बेस्ट तरीका जो है। दरअसल, नमक मिला गर्म पानी आपके गले में इंफेक्शन की वजह से आ गई सूजन को कम करता है और आराम पहुंचाता है। बेहतर होगा कि जल्दी राहत के लिए आप हर तीन घंटे में गरारे करें।

2-रात को सोने से पहले एक गिलास दूध में थोडी सी हल्दी मिलाकर पीने से गले में राहत मिलती है और इससे गले जल्दी ठीक हो जाता है।

3-गले के इंफेक्शन में कुछ भी लिक्विड लेने से भी आपके गले में दर्द होगा। लेकिन बेहतर होगा कि अगर आप थोडे गैप में कुछ गर्म लिक्विड लेते रहें, और कुछ भी नहीं तो आप थोडी-थोडी देर में गर्म पानी पीते रहें। इससे आपके गले की सिकाई होगी और आपको आराम मिलेगा. साथ ही, आपके गले में जमा होने वाला बैक्टीरिया भी इकटा नहीं हो पाएगा। गर्म पानी के अलावा आप चाय या कॉफी भी ले सकते हैं। वहीं, एक गिलास गर्म पानी में थोडा लाइम जूस और शहद मिलाकर पीना भी अच्छा ऑप्शन है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.