Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

क्लिंटन को क्लीन चिट से निवेशक हुए खुश

hillary_clinton_07_11_2016हिलेरी क्लिंटन को क्लीन चिट मिलने से राष्ट्रपति पद की दौड़ में उनकी जीत की उम्मीदें बढ़ गई हैं। इसकी वजह से निवेशकों में खुशी की लहर दौड़ गई। उन्होंने उत्साहित होकर शेयरों में चौतरफा लिवाली की। इससे दलाल स्ट्रीट में सोमवार को लगातार पांच सत्रों से जारी गिरावट थम गई।

बंबई शेयर बाजार (बीएसई) का सेंसेक्स 184.84 अंक चढ़कर 27458.99 अंक पर बंद हुआ। बीते पांच सत्रों में यह संवेदी सूचकांक 667.36 अंक लुढ़का था। इसी प्रकार नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी भी 63.30 अंक बढ़कर 8497.05 अंक पर पहुंच गया।निजी सर्वर से ईमेल करने के मामले में जांच एजेंसी एफबीआइ से क्लिंटन को मिली क्लीन चिट के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में उनकी जीत की उम्मीदें बढ़ गईं हैं। डोनाल्ड ट्रंप के साथ कांटे के इस मुकाबले में हिलेरी की बढ़त जिस तेजी से सिमट रही थी, उससे निवेशक घबराए हुए थे।

क्लिंटन को राहत मिलने की खबर ने विदेशी बाजारों में जान फूंकी। इसका असर घरेलू बाजार की कारोबारी धारणा पर भी पड़ा। निवेशक डरते हैं कि अगर अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप जीते तो अमेरिका की आर्थिक नीतियों में बड़ा बदलाव आएगा। जबकि क्लिंटन राष्ट्रपति बराक ओबामा की राजनीतिक, आर्थिक और कर नीतियों को ही आगे बढ़ाएंगी।

तीस शेयरों वाला सेंसेक्स इस दिन 27552.27 अंक पर मजबूत खुला। इसका निचला स्तर 27398.72 अंक रहा। निवेशकों की लिवाली के झोंके में इसने 27591.15 अंक का ऊंचा स्तर छूआ। बीएसई के सूचकांकों में मेटल, हेल्थकेयर, बैंकिंग, रियल एस्टेट और एफएमसीजी ज्यादा बढ़े। वहीं टेलीकॉम और कैपिटल गुड्स नीचे आए। सेंसेक्स की तीस कंपनियों में 21 के शेयर चढ़े, जबकि नौ में गिरावट दर्ज की गई।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.