Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

क्या हेलमेट के कारण झड़ते है बाल?

helmet_59535c8c10f5bलड़के भी बाल झड़ने की समस्या से ग्रसित होते है, लोग कई बार बाल झड़ने का कारण हेलमेट को भी बताते है. साइंटिफिक रिसर्च के अनुसार ऐसा कोई परिणाम सामने नहीं आया जो ये साबित करे कि हेलमेट से बाल झड़ते है. पुरुषों में हेलमेट के प्रति ये शंका चिंता का विषय है. आपको बता दे कि पुरुषों में बाल झड़ने का कारण जेनेटिकली है.

यदि घर में पिता या कोई और गंजा है तो बेटे के भी बाल झड़ जाएंगे. इस कारण पुरुषों का सेल्फ-कॉन्फिडेंस भी कम हो जाता है. स्ट्रेस के कारण भी बाल झड़ते है. तनाव का सबसे पहले असर दिमाग पर पड़ता है. इससे बालो पर असर पड़ता है. हार्मोन स्त्राव के कारण बालो में डैंड्रफ हो जाता है, जिससे बाल झड़ते है.

आपको बता दे कि बाल झड़ने का हेलमेट से कोई संबंध नहीं है. मगर आपको इनमे से कोई भी एक समस्या है तो आपके लिए हेलमेट नुकसानदायक है. हेलमेट के कारण आपकी स्किन साँस नहीं ले पाती है. ऐसी स्थिति में बालो के स्कैल्प से निकला हुआ पसीना नुकसान पहुंचाता है. इस कारण भी बाल झड़ते है. हेलमेट पहनने पर सिर की ड्राई स्कैल्प और अधिक ड्राई हो कर कमजोर हो जाती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.