Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

क्या सच में हेल्थ ड्रिंक इतने हेल्थी होते हैं

Mixed-Vegetable-and-Fruit-Juiceआज कल बहुत ज्यादा लोग हेल्थ कॉन्शियस हो गए हैं जो कि बहुत अच्छी बात है. लोगों ने अपनी डाइट पर ध्यान देना शुरू कर दिया है, एक्सरसाइज करने लगे है और कुल मिलाकर एक स्वस्थ जिंदगी जीने के पूरी कोशिश करने में लगे है. स्वास्थ्य का ध्यान रखने के लिए बहुत से लोग हेल्थ ड्रिंक भी पीते है. हेल्थ ड्रिंक शरीर के लिए अच्छे होते हैं लेकिन बहुत कम लोग हेल्थ ड्रिंक्स के बारे में ज्यादा जानकारी रखते हैं.

आज हम आपको कुछ हेल्थ ड्रिंक के बारे में बताएँगे कि इनकी सच्चाई क्या है और ये आपके शरीर को असल में कितना फायदा पहुंचाते हैं. पोटेशियम से भरपूर होने के नाते नारियल का पानी लंबे समय तक व्यायाम के दौरान पानी को अवशोषित करने की आपकी क्षमता को बढ़ा देता है। हालांकि, यह आपके ओवर हाइड्रेशन के जोखिम को भी बढ़ा देता है।

नाइट्रेट का अच्छा स्त्रोत होने के कारण चुकंदर रक्त वाहिकाओं को शांत कर सकते हैं और रक्त परिसंचरण में सुधार कर सकता हैं और वैज्ञानिकों का भी यही मानना है कि इसका रस आपके लिए आपके लिए अच्छा है लेकिन इसे कम मात्रा में पीना चाहिए क्योंकि इसके अंदर शुगर की उतनी ही मात्रा होती है जो ऑरेंज या अन्य फलों के जूस में होती है. बहुत ज्यादा नाइट्रेट भी पेट के कैंसर के बढ़ते खतरे से जुड़ा हुआ है।

गेहूं के जवारे (व्हीट ग्रास) में विटामिन और खनिजों के साथ-साथ क्लोरोफिल भी शामिल होता है और कुछ लोगों का मानना है कि यह लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ावा देता है लेकिन अध्ययनों से पता चलता है कि आपको ब्रोकोली और पालक जैसे हरी सब्जियों को चबाने से जो सब मिलता है वही आपको व्हीट ग्रास का जूस पीने से प्राप्त होता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.