Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

क्या ज्यादा उम्र के पार्टनर से शादी करने पर होती है समस्याएं ?

किसी भी रिश्ते में सबसे जरुरी ये होता है कि पति-पत्नी एक दूसरे को कितना समझते है. जब तक वो दोनों एक दूसरे को अच्छी तरह से समझेंगे नहीं तब तक रिश्ते का कोई मतलब नहीं होगा. कोई भी रिश्ता तब ही चल सकता जब दोनों एक दूसरे को समझते हो. किसी भी रिश्ते कि नीव अंडर स्टैंडिंग होती है. फर्क इस बात से नहीं पड़ता है कि महिला बड़ी है कि पुरुष, फर्क तो इस बात से पड़ता है कि दोनों के बीच में कितनी अंडर स्टैंडिंग है.

वैसे तो साइंस भी इस बात को साबित कर चुकी है कि उम्र में गेप होने से रिश्ते पर कोई फर्क नहीं पड़ता. कई जगह एज गेप के कारण दोनों में सामंजस्य स्थापित नहीं हो पाता है जिसके कारण दोनों के बीच में गलतफहमी बढ़ जाती है ज्यादा ऐज गेप होने के कारण दोनों के सोच विचार में काफी अंतर आ जाता है.

ज्यादा गेप होने के कारण पति-पत्नी के संबंधों पर प्रभाव तो पड़ता है क्योकि महिला पहले ही समझदार हो जाती है जबकि पुरूष को समझदार होने समय लगता है. इसलिए दोनों के बीच में ज्यादा ऐज गेप नहीं होना चाहिए. कई बार दोनों में इंटिमेट होने में भी समस्या होती है क्योकि दोनों की उम्र और अनुभव के हिसाब से जरूरते अलग होती है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.