Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

कॉलेज की यादें ताजा कर देगा गुडग़ांव का प्रैंकटर कैफे

नौकरी का तनाव, घर की जिम्मेदारियां भागदौड़ भरी जिंदगी के बीच हमें कॉलेज लाइफ के सुकून भरे पल बहुत याद आते हैं। वो मौज-मस्ती, लाइब्रेरी, साइंस लैब की शरारतें, लाइब्रेरी में मौका पाते ही गपशप व पार्किंग लॉट में वह असली स्वाद बहुत मिस करते हैं तो शहर में एक ऐसी फूडी यूनिवर्सिटी है जहां पर इन चीजों के फन के साथ-साथ वह स्वाद भी मिलता है जो अब बाजारों से नदारद हो गया है। आप भले 40 के हों या 60 के कैफे में एंट्री करते ही आप कॉलेज की यादों में खो जाएंगे। ये है सेक्टर-29 स्थित प्रैंकस्टर कैफे।

05_11_2016-prankster-cafe

शहर के सबसे अधिक एरिये में बने इस रेस्त्रां में पाइन एप्पल पेस्ट्री, दही भल्ले, हॉटडॉग या कॉलेज कैंटीन वाला वो हर स्वाद यहां मिल जाएगा।

इंटीरियर में कॉलेज का फील

जैसे ही आप कैफे में एंट्री करेंगे तो लेफ्ट हैंड पर लाइब्रेरी है। इस लाइब्रेरी में किताबों के रैक के साथ-साथ टेबल के लैंप होल्डर में भी किताबें लगी हुई हैं। इसमें बैठने की व्यवस्था टिपिकल लाइब्रेरी जैसी है, जिसमें लॉ की किताबों से लेकर नॉवल्स व कॉमिक्स तक रखी गई हैं। लोगों के बैठने के लिहाज से यह एरिया काफी आरामदायक लगता है। यहां पर बने बार को लॉकर रूम का लुक दिया गया है।

लैब में बनती है ड्रिंक

कॉलेज में स्टूडेंट जिस तरह से केमेस्ट्री लैब में एक्सपेरिमेंट करते हैं, वैसे ही इस कैफे में बने मिक्सोलॉजी लैब में फील किया जा सकता है। फर्क सिर्फ इतना है कि यहां पर केवल एल्कोहल व एचटूओ के साथ ही प्रयोग होते हैं। पूरी तरह से केमेस्ट्री लैब की तर्ज पर बनी इस लैब में कस्टमर अपनी डिं्रक खुद बना सकता है।

पार्किंग लॉट और कॉलेज का जायका

कैफे में बने पार्किंग लॉट में लाइन से स्कूटर पार्क किए गए हैं। साथ ही एक जिप्सी भी खड़ी है, जो असल में बैठकर खाने की जगह है। नजदीक से देखने पर पता चलता है कि इन पर बाकायदा बहुत आरामदायक सिटिंग अरेंजमेंट भी किए गए हैं। यहीं पर चाइनीज फूड वैन को भी लगाया गया है जोकि अक्सर कॉलेजों की पार्किंग लॉट में भी होती है।

सब पर है डीन की नजर

कॉलेज में मौज-मस्ती करते हुए इस बात से बेपरवाह रहते हैं कि डीन की नजर उन पर है। ठीक उसी तरह यहां के पिलर पर बना डीन का चेहरा इस बात को इंगित करता है। इसमें खास यह है कि इस चेहरे पर लगे चश्मे में पूरे कैफे में लगे सीसीटीवी के मॉनिटर लगे हैं।

प्रयोग से निखरा जायका

प्रैंकस्टर कैफे में भोजन में चाहे जो भी हो लेकिन उसे एक खास जायके के साथ परोसा जाता है। यहां पर अल्बर्ट आइंस्टीन के फॉर्मूले ‘ई इज इक्वल टू एमसी स्कॉयर’ के नाम पर डिश बनाई गई है। यहां पर परोसी जाने वाली डिश ‘शर्मा जी इंस्पायर्ड हॉटडॉग ‘ में कैफे संचालक ने अपने कॉलेज के समय बाहर मिलने वाले हॉटडॉग के स्वाद का जादू एक नए प्रयोग के साथ जगाया है।

यहां का दही भल्ला आइसक्रीम के साथ परोसा जाता है जिस पर नाइट्रोजन का छिड़काव करके उसे फ्रीज किया जाता है। इसमें रुमाली रोटी को क्रिस्प करके डाला जाता है। सत्तर के दशक की पाइनएप्पल पेस्ट्री में कंपाउंड क्रीम की बजाए डेयरी की क्रीम का उपयोग करके इसे हेल्दी बनाया जाता है। सूप विद कॉफी टेस्ट का विशेष

कांबीनेशन देखने में कॉफी का लुक देता है लेकिन पीने पर पता चलता है कि असल में यह सांभर है जोकि क्रिस्पी डोसे के टुकड़े के साथ परोसा जाता है।

रेसिपी एक्सपेरिमेंट

मैं पेशे से फूड क्रिटिक हूं।देश-विदेश के रेस्टोरेंट के रिव्यू देते हुए लगा कि अगर मैं करता तो इसमें अमूक प्रयोग करता। फिर अचानक लगा कि क्यों न ऐसा कैफे खोला जाए जहां पर मैं अपने मन के प्रयोग करते हुए वह जायका दूं जो अब बहुत कम मिलता है। इसके साथ ही पुरानी रेसिपी के साथ टेस्टी प्रयोग की चाह में मैने यह कैफे खोला।

-पवन सोनी, संचालक, प्रैंकस्टर कैफ

स्वाद के साथ वैरायटी

मैं कॉलेज के दिनों को बहुत मिस करता हूं। अब बाजारों व कैफे में जो स्वाद मिलता है वह मुझे कम ही पसंद आता है। हमने प्रयोग से डिशेज को नोस्टाल्जिक प्रोग्रेसिव स्टाइल में परोसने के लिए कैफे खोला है। मेरा मकसद यह भी था कि यहां पर ब्रयूवरी की मेच्योर्ड बीयर उपलब्ध करवाई जाए। शहर का सबसे बड़ा बार हमारे पास है। हम इसमें 21 दिन तक मेच्योर की हुई फ्रेश बीयर ही देते हैं। हम फूड, इंटीरियर, फन, मस्ती, म्यूजिक व हॉस्पिटैलिटी के साथ-साथ स्वाद व वेराइटी देने के लिहाज से इस कैफे को लाए हैं।

– इंदरजीत सिंह बांगा, संचालक,

प्रैंकस्टर कैफे।

प्रस्तुति : प्रियंका दुबे मेहता, गुरुग्राम

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.