Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

कैसे करे ब्यूटी के लिए केसर का इस्तेमाल

saffron-face-mask_58ef7de145ef8पुराने ज़माने से केसर का इस्तेमाल खूबसूरती को निखारने के लिए किया जाता रहा है. केसर एक नेचुरल औषधि है.जिसके स्पर्श मात्र से ही आपकी स्किन फूल सी कोमल और चाँद सी उजली हो जाती है.

आइये जानते है केसर के कुछ ऐसे ही ब्यूटी गुण –

1-अगर आपके चेहरे पर बार-बार मुंहासे आते हैं तो केसर और तुलसी के कुछ पत्ते पिस ले. और इस पेस्ट को मुंहासों पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें. इसका एन्टीबैक्टिरीयल गुण इन्फेक्शन को कम करके मुंहासों का आना कम करता है.

2-पपीता मे विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते है, जो स्किन के लिए बहुत ही अच्छे होते है. एक कटोरी  में पका पपीता, दूध, शहद और केसर मिलाइये. इसको फेस पर 10-15 मिनट रखने के बाद ठन्डे पानी से धोले .

3-केसर और दूध के फेसपैक के नियमित इस्तेमाल से बढ़ती उम्र के लक्षण कम नजर आते हैं. इसके इस्तेमाल से कोलाजिन का प्रोडक्शन बढ़ता है जिससे त्वचा जवान और खूबसूरत नजर आती है.

4- झुर्रियों को दूर करने केसर, शहद और बादाम से बना फेस पैक बहुत अच्छा होता है. इस पैक को बनाने के लिए रात भर बादाम को पानी में भिगोकर बाद में इसका पेस्ट बना लें. केसर को भी गुनगुने पानी में भिगोकर बाद में इसमें शहद, नींबू का रस और बादाम को पेस्ट मिलाकर इसका पैक बना लें. इस पैक को चेहरे और गर्दन पर लगाये, इस पैक को लगाने से कुछ दिन में ही झुर्रियों की समस्या दूर होने लगेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.