Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

काला रंग बढ़ाता है आपके चेहरे की खूबसूरती

अगर आप अपनी स्किन को ब्यूटीफुल और ग्लोइंग बनाना चाहती है तो इसके लिए काले रंग का इस्तेमाल कर सकती है, आपको सुनकर हैरानी हो रही होगी पर हैरान होने की कोई ज़रूरत नहीं है, क्योकि कुछ काले रंग के खाद्य पदार्थ ऐसे होते है जो आपके ब्यूटी को निखारने में आपकी मदद कर सकते है. आज हम आपको ऐसे ही  ब्लैक फूड के बारे में बताने जा रहे है जो सेहत और चेहरे के लिए फायदेमंद होते है.

1-काले चने में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर मौजूद होते है जो आपकी ब्यूटी को निखारने में  सहायक होते है, अगर आप रोज सुबह भीगे हुए चनो का सेवन करती है तो इससे आपकी रंगत निखर सकती है.

2-काला नमक हमारी सेहत को बहुत सारे फायदे पहुंचाता है, पर क्या आपको पता है की ये हमारी ब्यूटी के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है, इसमें भरपूर मात्रा में सोडियम क्लोराइड, आयरन, कैल्शियम और पोटैशियम मौजूद होते है, इसके अलावा इसमें क्रोमियम, सल्फर की भी भरपूर मात्रा पायी जाती है जो आपकी त्वचा को साफ करके एक्ने की समस्यां को दूर करते है. इसके अलावा अगर आप नियमित रूप से काले नमक का पानी पीती है तो इससे एग्जिमा और रैश की समस्या दूर हो जाती है.

3-ब्लैक बीन्स में भरपूर मात्रा में फॉस्फोरस, आयरन, कॉपर, मैग्नीशियम और पोटैशियम मौजूद होते है, इसके अलावा इनमे ओमेगा-3 और ओमेगा-6 की भी भरपूर मात्रा पायी जाती है. रोजाना इसे खाने से चेहरे का सांवलापन दूर होता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.