Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

कपूर के इस्तेमाल से दूर हो सकती है मसूड़ों की सूजन

बहुत से लोगो की आदत होती है बहुत तेजी के साथ ब्रश करने की जिसके कारण कभी कभी उन्हें पायरिया की बीमारी हो जाती है,पायरिया होने पर मसूढ़ों में से खून आने लगता है और कभी कभी तो मसूड़ों में सूजन भी हो जाती है. बहुत से लोग इस समस्या पर ज़्यादा ध्यान नहीं देते है जिसके कारण आगे जाकर उन्हें बहुत सारी तकलीफो का सामना करना पड़ता है. पर आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे है जिनके इस्तेमाल से आप मसूड़ों से आने वाले खून और सूजन को रोक सकते है.

1-सेंधा नमक का इस्तेमाल अक्सर लोग व्रत में करते है पर क्या आपको पता है की सेंधा नमक दांतो और मसूड़ों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है,अगर आपको पायरिया की समस्या है तो इससे छुटकारा पाने के लिए थोड़े से सेंधा नमक में सरसों का तेल मिलाकर पेस्ट बना ले,अब इसे उंगली की सहायता से अपने मसूड़ों पर लगाकर हलके हाथो से मालिश करे,अगर आप नियमित रूप से  दिन में 2 बार इस पेस्ट से अपने मसूड़ों की मालिश करेंगे तो इससे कुछ ही दिनों में मसूढ़ों की सूजन और खून आना बंद हो जाएगा.

2-हल्दी के इस्तेमाल से भी मसूड़ों की सूजन और खून को रोका जा सकता है.इसके लिए थोड़ी सी हल्दी में सरसों का तेल मिलाकर अपने दांतो और मसूड़ों की मसाज करे,इसके इस्तेमाल से आपके मसूड़ों से खून आना बंद हो जाएगा और मसूढ़ों में होने वाली दर्द भी दूर हो जायेगा,

3-मसूड़ों की सूजन से छुटकारा पाने के लिए थोड़े से कपूर को पीसकर उसमें कॉस्टर आयल मसूढ़ों पर कुछ देर के लिए लगा कर रखें इसके इस्तेमाल से आपके मसूड़ों से खून आना बंद हो जाएगा.