Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

ओबामा राष्ट्रपति के रूप में आखिरी बार संवाददाताओं से मुखातिब, रो उठा अमेरिका

वाशिंगटन। राष्ट्रपति बराक ओबामा ने देश के 44वें राष्ट्रपति के रूप में बुधवार को आखिरी बार संवाददाता सम्मेलन को संबोधित किया। उन्होंने इस दौरान भावी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के शासन में देश के भविष्य के प्रति आश्वासन भी जताया। ट्रंप शुक्रवार को राष्ट्रपति पद की शपथ लेने जा रहे हैं।barack_obama_21814 (1)

ओबामा ने बुधवार को व्हाइट हाउस में संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा, “मुझे लगता है कि सब कुछ ठीक होने जा रहा है। हमें बस इसके लिए लड़ना पड़ेगा, इसके लिए काम करना होगा और चीजों का महत्व समझना पड़ेगा।”

सीएनएन ने ओबामा के हवाले से बताया, “मुझे लगता है कि आप इसमें हमारी मदद करेंगे।” ओबामा ने संवाददाताओं के साथ सवाल-जवाब सत्र में कहा कि दो कार्यकाल के बाद उनका अमेरिका और यहां के नागरिकों में विश्वास बढ़ा है, लेनिक वह ट्रंप के रूस के प्रति रुख और इस पद की तैयारी को लेकर चिंतित हैं।

ओबामा ने कहा, “मुझे अपने देश में विश्वास है। मुझे अमेरिकी लोगों में विश्वास है। मुझे लगता है कि लोग बुराई की तुलना में अधिक अच्छे हैं।” उन्होंने कहा, “मेरा विश्वास है कि बुरी चीजें होती हैं। बुरे लोग भी इस दुनिया में हैं, लेकिन अंत में यदि हम मेहनत करेंगे और अपने भीतर उन चीजों को लेकर सजग रहेंगे जो सही हैं तो निश्चित तौर पर दुनिया हर बार थोड़ी बेहतर होती जाएगी।”

ओबामा ने कहा कि वे अपने राष्ट्रपति कार्यकाल के बाद विभिन्न मुद्दों पर दबाव बनाने से बचेंगे, क्योंकि उन्हें नहीं लगता कि ट्रंप उनकी सलाह सुनेंगे। उन्होंने कहा कि इसकी बजाय वह कुछ लिखना पसंद करेंगे। इस दौरान ओबामा ने प्रेस की स्वतंत्रता के महत्व पर भी विचार रखे। उन्होंने अमेरिकी लोकतंत्र के लिए प्रेस की आजादी को जरूरी बताया।

उल्लेखनीय ट्रंप कई बार विभिन्न मीडिया संस्थानों को खुले तौर पर अपमानित कर चुके हैं। ट्रंप ने तो मीडिया को बेईमान तक कह दिया है। ओबामा ने क्यूबाई प्रवासियों के लिए ‘वेट फुट, ड्राई फुट’ जैसी नीति समाप्त करने सहित अपने कई कदमों का भी बचाव किया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.