Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

एलोवेरा दूर करता है स्किन से स्ट्रेच मार्क्स के निशान

Aloe-Vera-Gel-On-Stretch-Marks_5921d5168daa6स्ट्रेच मार्क्स की समस्या अधिकतर महिलाओ को होती है. शरीर पर स्ट्रेच मार्क्स के आने का कारन मोटापा या गर्भावस्था के दौरान वजन बढ़ने से होने वाले खिचाव के कारण हो जाते है. जो देखने में बहुत ही ख़राब लगते है.

आइये जानते है इन स्ट्रेच मांर्कस को दूर करने के कुछ उपायों के बारे में-

1-अधिक मात्रा में पानी पिए. पानी स्किन को हाइट्रेट करने का काम करता है. और स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने में सहायता भी करता है.

2-चीनी एक नेचुरल स्किन एक्सफोलिएटर के तौर पर काम करती है. यह हमारी स्किन से डेड स्किन को हटाकर खिंचाव से पड़ने वाले निशान को कम करती है. स्ट्रेचमार्क्स को दूर करने के लिए चीनी में नींबू का रस और बादाम का तेल मिलाकर स्ट्रेच मार्क्स वाली जगह पर लगाए.फिर कुछ ही मिनटों के बाद इसे धो लें.

3-एलोवेरा में औक्सिन और गिब्बेरोल्लिंस जैसे कंपाउड्स भरपूर मात्रा में मौजूद होते है. जो स्किन में नए सेल्स के विकास को उत्तेजित कर त्वचा के निशान को कम कर देते हैं. 

4-स्किन के लिए आलू का रस बहुत फायदेमंद होता है. आलू के रस में भरपूर मात्रा में खनिज और विटामिन पाए जाते है. इसमें स्टार्च की भरपूर मात्रा होने के कारन ये स्ट्रेचमार्क्स को दूर करने में मदद करता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.