Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

उत्‍तराखंड चुनाव: हरदा, इसे साफगोई कहें या फिर जल्दबाजी!

rwart_145924265490_650x425_033116023937देहरादून : अब इसे साफगोई कहें या फिर जल्दबाजी का नतीजा, मुख्यमंत्री हरीश रावत ने पंद्रह साल पुराना राजनैतिक इतिहास फिर दोहरा दिया। शनिवार को पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए उन्होंने कह डाला कि कार्यकर्ता किसी भी परिस्थिति, यानी हार-जीत के लिए तैयार रहें। 

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव नतीजे आने से पहले ही मुख्यमंत्री के इस वक्तव्य के तमाम सियासी निहितार्थ निकाले जा रहे हैं। हालांकि रविवार को उन्होंने मीडिया के समक्ष इस बयान पर स्थिति स्पष्ट करने की कोशिश जरूर की मगर इस घटनाक्रम ने वर्ष 2002 में पहले विधानसभा चुनाव की मतगणना के दौरान तत्कालीन कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष के रूप में जल्दबाजी में दी गई उनकी प्रतिक्रिया की याद जरूर दिला दी।

उत्तराखंड में पहले विधानसभा चुनाव कांग्रेस ने मौजूदा मुख्यमंत्री व तत्कालीन प्रदेश अध्यक्ष हरीश रावत के नेतृत्व में लड़े थे। इस चुनाव से महज डेढ़ साल पहले ही उत्तराखंड (तब राज्य का नाम उत्तरांचल था) अलग राज्य के रूप में वजूद में आया था तो स्वाभाविक रूप से भाजपा को पूरा भरोसा था कि अलग राज्य निर्माण के श्रेय के रूप में जनादेश उसी के पक्ष में आएगा। 

चुनाव के दौरान माहौल भी कुछ इसी तरह का नजर आ रहा था। मतदान इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन पर हुआ था तो मतगणना शुरू होने के दो-ढाई घंटे बाद सामने आए आरंभिक रुझान भी कुछ इसी तरह का संकेत देते दिखे। भाजपा के तमाम दिग्गज अपने-अपने विधानसभा क्षेत्रों में प्रतिद्वंद्वियों के मुकाबले बढ़त ले रहे थे। तब शायद किसी को भी गुमान नहीं था कि चंद मिनटों में चुनावी ऊंट किस कदर करवट बदलने वाला है।

शुरुआती तीन घंटों के बाद स्थिति यह थी कि भाजपा बहुमत के आंकड़े से ज्यादा सीटों पर रुझान में आगे निकल गई और उसे टक्कर दे रही कांग्रेस लगभग डेढ़ दर्जन सीटों पर सिमटती महसूस हुई। तत्कालीन कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष हरीश रावत स्वयं प्रदेश मुख्यालय में बैठकर मतगणना के रुझान पर नजर रखे हुए थे। कांग्रेस का प्रदर्शन उस वक्त इस कदर दयनीय लग रहा था कि रावत ने केवल रुझान के ही आधार पर अपनी पहली प्रतिक्रिया देते हुए लगभग हार स्वीकार कर ली। 

मीडिया, खासकर इलेक्ट्रानिक मीडिया के जरिए चंद मिनटों में रावत की स्वीकारोक्ति हर जगह चर्चा का विषय बन गई और भाजपा खेमे में खुशी की लहर दौड़ गई। स्वाभाविक भी था, सेनापति का अंदाज ए बयां परिणाम आने से पहले ही अगर ऐसा हो तो प्रतिद्वंद्वी तो फूला नहीं समाएगा।

अब देखिए सियासत का दिलचस्प मोड़, भाजपा की यह खुशी बस चंद मिनटों की ही रही। दोपहर होते-होते नतीजों ने ऐसी पलटी खाई कि बहुमत के आंकड़े के स्पर्श के सुखद अहसास का लुत्फ उठा रही भाजपा जमीन पर आ गिरी। कहां तो रुझानों में स्पष्ट बहुमत के पार पार्टी नजर आ रही थी लेकिन नतीजे आए तो सिमटना पड़ा महज 19 सीटों पर।

पार्टी के एक-दो को छोड़कर तकरीबन सभी दिग्गज चुनावी जंग में पराजित हो गए। उधर कांग्रेस, जो सार्वजनिक रूप से अपनी हार स्वीकार कर चुकी थी, सीधे जा पहुंची 36 विधायकों की जीत के साथ बहुमत के पार। उस चुनाव में बसपा को सात, उक्रांद को चार, राकांपा को एक और निर्दलीयों को तीन सीटों पर जीत मिली थी। 

कांग्रेस सत्ता में तो आ गई मगर तब हरीश रावत को मुख्यमंत्री बनने का मौका नहीं मिल पाया। कांग्रेस का पूरा चुनाव अभियान रावत पर ही केंद्रित था लेकिन पार्टी आलाकमान ने मुख्यमंत्री की कुर्सी सौंपी तत्कालीन नैनीताल सांसद नारायण दत्त तिवारी को, जो उससे पहले कहीं भी इस दौड़ का हिस्सा नजर नहीं आ रहे थे। 

अब यह बात कितनी सच है, मालूम नहीं मगर सत्ता के गलियारों में जोरशोर से चर्चा रही कि हरीश रावत जिस तरह नतीजों का सटीक पूर्वानुमान लगाने से चूक गए, इसी का खामियाजा उन्हें उठाना पड़ा। अब राज्य के चौथे विधानसभा चुनाव में मतदान के बाद तक भी कांग्रेस और मुख्यमंत्री हरीश रावत लगातार स्पष्ट बहुमत हासिल करने का दावा करते रहे हैं मगर शनिवार को उन्होंने जिस तरह पहली बार नतीजों को लेकर स्टैंड बदला, उससे हर कोई चकित है। 

हालांकि कहने वाले इसे महाराष्ट्र निकाय चुनाव में चले मोदी मैजिक से जोड़कर देख रहे हैं लेकिन लाख टके का सवाल यह है कि क्या हरदा फिर जल्दबाजी कर गए या उन्होंने नतीजों को लेकर साफगोई बरतना ही बेहतर समझा।

कांग्रेस चुनाव जीत रही है

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री हरीश रावत का कहना है कि कांग्रेस चुनाव जीत रही है। इसमें किसी तरह का शक शुबहा नहीं है। भाजपा ने प्रदेश का माहौल खराब किया हुआ है। कार्यकर्ताओं से कहा गया है कि सद्भावना का माहौल बना कर रखें, चाहे नतीजे जो भी हों।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.