Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

इस फल को न करें नजरअंदाज, स्वास्थ्य के लिए है लाभदायक

Jamunनई दिल्ली : गर्मियों के मौसम में बहुत तरह के फल मार्केट में आने लगते हैं. जो खाने में स्वादिष्ट तो होते ही हैं साथ ही सेहत के लिए भी बहुत फादेमंद होते हैं. लेकिन गर्मियों में फलों में सबसे ज्यादा फायदेमंद जामुन करता हैं इसमें कई औषधीय गुण भी हैं. जामुन अम्लीय प्रकृति का फल है पर यह स्वाद में मीठा होता है. जामुन में भरपूर मात्रा में ग्लूकोज और फ्रुक्टोज पाया जाता है, जो कि हमारे स्वस्थ के लिए बहुत लाभकारी होता है.

जामुन के फायदे-

गर्मियों में हमें पेट और छाती में जलन की समस्या हो जाती है. ऐसे में जामुन खाने से पेट को ठंडक पहुंचती है और आराम मिलता है.

गर्मी के मौसम में कोई भी अच्छा-खासा इंसान बीमार पड़ सकता है. ऐसे में जामुन खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है.

जामुन डायबिटीज के रोगियों के लिए रामबाण इलाज है. इसके सूखे बीजों को पीसकर खाने से डायबिटीज में आराम मिलता है.

जामुन में ऐसे तत्व भी होते हैं, जो पथरी के इलाज में काम आते हैं. इसके लिए इसके बीज सुखाकर पानी के साथ खाना चाहिए.

जामुन में काफी मात्रा में पोटैशियम होता है, जो दिल के लिए अच्छा रहता है. इसे खाने से पोटैशियम की संतुलित मात्रा शरीर को मिलती है.

जामुन का सिरका बनाकर बराबर मात्रा में पानी मिलाकर सेवन करने से यह न केवल भूख बढ़ाता है, बल्कि कब्ज की शिकायत को भी दूर करता है.

आपको एसिडिटी की समस्या रहती है तो काले नमक में भुना जीरा मिलाकर पीस लें। फिर इसके साथ जामुन का सेवन करें. एसिडिटी की समस्या दूर हो जाएगी.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.