Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

इन नुस्खों के जरिए रखें नाखूनों को स्वस्थ और खूबसूरत

ज्यादातर महिलाओं को देखा जाता है कि काम काज के चलते वे अपने नाख़ूनो की केयर करना जरुरी नहीं समझती है, जिसके चलते नाख़ून रूखे होने लगते है. इसलिए नाख़ून को नुकसान से बचाने के लिए आपको इन बातों पर ध्यान देना जरुरी है.

नाखून स्वस्थ और चमकदार रहें, इसके लिए आप हर रोज हल्के गर्म पानी में बादाम का तेल या ऑलिव ऑयल मिलाकर पांच से सात मिनट तक नाखून भिगोकर रखें ऐसा करने से नाख़ून हमेशा स्वस्थ और चमकदार रहेंगे. साथ ही नेल पेंट लगाने से अगर आपके नाखूनों का प्राकृतिक रंग फीका पड़ गया है तो इसके लिए आप हर रोज नाख़ून को नींबू और पानी के घोल में भिगोकर रखें.

अगर आपके नाख़ून बार-बार टूटते है तो सोने से पहले नाखूनों पर ग्लीसरिन की मालिश करें इससे नाख़ून रूखे नहीं होंगे और साथ ही टूटने से बचेंगे. अगर आपके नाख़ून पर सफ़ेद धब्बे हो गए है तो इसके लिए आप नाखूनों को रोज हाइड्रोजन पैरॉक्सीइड के सॉल्यूशन से साफ करें, क्योकि नाखूनों पर सफेद धब्बे कै‌लशियम और आयरन की कमी के कारण होते हैं. इन सभी तरीकों से आप नाखुनो को स्वस्थ और खूबसूरत बना सकते है.