Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

इन दवाओं को खाने से हो सकता है डायरिया

कुछ दवाएं diarrhoea_584402504fc31पेट में बेचैनी पैदा कर डिहाइड्रेशन का खतरा बढ़ा देती है. आइए जानें ऐसी की कुछ दवाओं की जानकारी लेते हैं जो डायरिया की समस्या का कारण हो सकती है.

1-इंफेक्शन और दर्द वाले लक्षणों के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया को खत्म करने में एंटीबायोटिक दवाओं का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन एंटीबायोटिक के कुछ साइड इफेक्ट भी होते हैं. पेट की समस्या इनमें आम है. एंटीबायोटिक दवाएं हल्के दस्त का कारण बन सकती हैं. इसलिए अगर एंटीबायोटिक दवाएं लेते समय आपको लगातार दस्त हो रहे हैं तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श लें.

2-कई लोग एसिडिटी से राहत पाने के लिए एंटासिड्स (अँटासिड्स) का इस्तेमाल करते हैं और इसे लेने से पहले आप एक बार भी नहीं सोचते कि यह आपके स्वास्थ्य के लिए सही है भी या नहीं. इसमें मैग्नीशियम की मात्रा दस्त की संभावना को बढ़ा देती है. यह बात कई अध्ययनों से भी साबित हुई है. इसलिए बेहतर यही है कि अगर आपको एंटासिड का इस्तेमाल करना ही हैं तो डॉक्टर की सलाह से ऐसे एंटासिड का इस्तेमाल किया जाए जिसका साइड इफेक्ट कम हो.

3-तनाव को कम करने के लिए लोग एंटी-डिप्रेसन्ट दवाओं का सेवन करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि एंटी-डिप्रेसन्ट दवाएं भी कुछ रोगियों में कब्ज पैदा करने के लिए जानी जाती हैं. इनसे दस्त की समस्या भी हो सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.