Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

इन कारणों से भी काले होते है होंठ

गुलाबी और खूबसूरत होंठो की चाहत हर किसी को होती है, लेकिन रोज की खाने पीने की चीजों पर ध्यान न देने की वजह से कही आपके होंठ काले तो नहीं होने लगे है, अगर हां तो आज हम आपको बताएँगे कि आप किन चीजों का सेवन ज्यादा न करे, क्योकि कई चीजे ऐसी होती है जिनके इस्तेमाल से होंठ काले होने लगते है.

आप अगर सिगरेट पीते है तो सबसे पहले सिगरेट पीना बंद कर दे, क्योकि सिगरेट होंठो को ही नहीं बल्कि स्वास्थ को भी नुकसान करती है. साथ ही सिगरेट में निकोटीन होता है जो होठों की स्किन को जला देता है, जिसकी वजह से होठ काले हो जाते हैं. अगर आप दिन में तीन से ज्यादा बार कॉफी पीते है तो आपके होंठो लिए ठीक नहीं है, क्योकि कॉफी में कैफीन मौजूद होता है, जिससे होंठ काले हो सकते हैं.

साथ ही एंटीबायोटिक दवाइयां खाना शरीर पर खराब असर डालता है, इसके सेवन से धीरे -धीरे होठ काले होने लगते हैं. अपने होंठो पर ज्यादा कैमिकल वाले लिम बाम इस्तेमाल न करे इससे भी होंठ काले होने की समस्या रहती है. इसलिए कोशिश करे कि जितना हो सके होंठो को केमिकल वाली चीजों से दूर ही रखे साथ ही आप अपने होंठो पर नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करे.