Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

आपत्तिजनक वीडियो मैसेज वायरल मामले में पुलिस ने दो को किया गिरफ्तार,लखीमपुर खीरी में लगा कर्फ्यू

Lakhimpur/Dev Srivasatava: एक विशेष समुदाय के युवकों द्वारा दूसरे समुदाय की बहू-बेटियों, भगवान व अश्लील बातों का आपत्ति जनक वीडियो सोशल नेटवर्किंग साइट पर अपलोड किये जाने से लोेगों में भारी पनप गया। हालांकि मामला जब पुलिस के संज्ञान में आया, तो फौरी कार्यवाही करते हुए कोतवाली पुलिस ने दो युवकों को गिरफ्तार कर लिया। इसके साथ आज बाजार भी बंद रहा। हालात खराब होते देख प्रशासन को रात होते-होते पूरे शहर में कर्फ्यू लगाना पड़ा है।
   1

ये है पूरी घटना 

जानकारी के अनुसार कुछ दिन पूर्व सोशल नेटवर्किंग साइट पर एक युवक ने अपना वीडियो मैसेज पोस्ट किया। इस वीडियो में एक अन्य समुदाय पर टिप्पणी करते हुए बहू-बेटियों व समुदाय के आराध्य देवी-देवताओं पर अश्लील व आपत्तिजनक टिप्पणी की गई। यह वीडियो जब वायरल हुआ, तो लोग आक्रोषित हुए। मामले की शिकायत बुधवार को कोतवाली पहुंची। मामले को गंभीरता से लेते हुए कोतवाली पुलिस ने मोहल्ला महराजनगर निवासी मुअ़ाज अहमद पुत्र जमाल अहमद को गिरफ्तार कर लिया। युवक से जब पूछतांछ हुई तो युवक ने मामले में तो अन्य दो युवकों आरिफ निवासी खमरिया और सादिक निवासी हरदोई का नाम बताया। पुलिस ने मुअ़ाज व सादिक को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने मामले में आईटी एक्ट व धर्मजाति व शांतिभंग जैसी धाराओं में मुकदमा दर्ज कर दोनों युवकों को जेल भेज दिया। वहीं तीसरे युवक की तलाश में पुलिस जुट गई है।

02
भीड़ ने की जेलगेट पर पत्थरबाजी

आपत्तिजनक वीडियो मामले में आक्रोषित भीड़ जेलगेट तक पहुंच गई। सैकड़ों का हुजूम नारेबाजी करता दिखा और युवकों को फांसी दिए जाने की मांग भी उठी।  जब कोतवाली पुलिस युवक को जेल लेकर पहुंची, तो आक्रोषित लोगों ने युवक व पुलिस पर पत्थरबाजी भी की। 

नारेबाजी के बीच बंद हुई बाजार,लगा कर्फ्यू

मामले में लोगों का आक्रोष शांत होता नहीं दिखाई दिया। यही कारण रहा कि जेलगेट पर उच्चाधिकारियों द्वारा भीड़ को समझाए जाने के बावजूद आक्रोषित भीड़ ने बाजार का रूख कर लिया और नारेबाजी करते हुए बाजार बंद कराने लगे। कुछ ही समय में विवाद का असर दिखा और शहर में भारी पुलिस बल राउंड करने लगा। सैकड़ों की भीड़ और भारी पुलिस बल सड़कों पर चक्कर लगा रही थी। कर्फ्यू के ऐलान के साथ ही हर तरफ सड़कों पर सन्नाटा पसर गया है। प्रशासन ने शहर में पीएसी के साथ देहात की फोर्स भी जुटा दी है। आसपास के जिलों से भी फोर्स खीरी बुलाई जा रही है।

जब कोर्ट खुद पहुंच गया जेल

आपत्तिजनक वीडियो वायरल होने के बाद जहां पुलिस की चुस्ती नजर आईं और पुलिस ने तत्काल कार्यवाही करते हुए मुख्य आरोपी सहित दूसरे सहयोगी को भी गिरफ्तार कर लिया। वहीं इस घटना से नाराज लोग सड़कों पर उतर आयें। लोगों में आक्रोष इतना था कि पुलिस के लिए युवकों की सुरक्षा एक चुनौती से कम नहीं थी। जिसे देखते हुए उच्चाधिकारियों ने जहां युवक को न्यायालय ले जाने से परहेज किया, तो वहीं युवक को भारी पुलिस बल के साथ जेल भेज दिया गया। जेल में ही पहुंचे न्यायाधीश ने युवक को न्यायिक हिरासत में ले लिया।

जेल में ही हुआ मेडिकल परीक्षण

मामले में युवकों की सुरक्षा को देखते हुए कोर्ट न ले जाकर जहां युवकों को सीधे जेल में न्यायिक हिरासत में लिया गया, तो वहीं इन युवकों का मेडिकल परीक्षण के लिए भी डाक्टरों की टीम जेल आई। वीडियो से उपजा यह विवाद पुलिस के लिए किसी सिरदर्द से कम नहीं। यही कारण रहा कि पुलिस व प्रशासन के उच्चाधिकारियों ने युवक को कोर्ट में ले जाकर सारी प्रक्रियाएं जेल में ही कराना सुनिश्चित किया।

विहिप ने डीएम को सौंपा ज्ञापन

मामले में लोगों की नाराजगी थमने का नाम नहीं ले रही है। सड़कों पर उतरी भारी भीड़ ने जहां बाजार बंद करा दिया। वहीं विश्व हिंदू परिषद द्वारा डीएम को ज्ञापन देकर मामले में कठोर कार्यवाही किए जाने की मांग की गई। विश्व हिंदू परिषद नेता राहुल तिवारी ने बताया कि इस तरह से किसी भी धर्म य समुदाय की मां-बहनों पर टिप्पणी करने वाले को फांसी की सजा होनी चाहिए। 

वीडियो:

Leave a Reply

Your email address will not be published.