Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

आँखों के लिए फायदेमंद है गुलकंद का सेवन

mmm_58e532467571dगुलाब की खुशबु का तो हर कोई दीवाना होता है. लोग अपने प्यार का इज़हार करने के लिए भी गुलाब के फूल का इस्तेमाल करते है. इसके अलावा गुलाब की पत्तियो का इस्तेमाल सुंदरता को निखारने के लिए भी किया जाता है. पर क्या आप जानते है की गुलाब की पत्तियो से बना गुलकन्द हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है. खासकर गर्मियों में तो इसका सेवन और ज़्यादा लाभकारी हो जाता है.

आइये जानते है क्या है गुलकंद खाने के फायदे-

1-गुलकंद का सेवन हमारे शरीर को ठंड़क प्रदान करता है. अगर इसका सेवन रोज सुबह खाली पेट दूध के साथ किया जाये तो गर्मी में लू से बचाव करता है.

2-दिमाग को तेज करना है तो रोज सुबह और शाम को दूध के साथ 1 चम्मच गुलकंद खाये. इससे दिमाग तेज होता है. ये गुस्से को कण्ट्रोल करने का काम करता है.

3-अगर आप पेट से सम्बंधित समस्याओ से परेशान है तो गुलकंद का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. इसे खाने से कब्ज और गैस जैसी बीमारियों में आराम मिलता है .

4-मुँह में छाले होने पर गुलकंद का सेवन करने से जल्दी आराम मिलता है. ये आपके चेहरे में निखार लाने का काम करता है.

5-गुलकंद के सेवन से आंखों में होने वाली जलन से आराम मिलता है तथा यह आंखों को ठंड़क भी पहुंचाता है. इसके अलावा इसे खाने से आंखों की रोशनी भी तेज होती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.