Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

अभी अभी RBI ने सभी बैंको को दी चेतावनी, कटे-फटे नोट लेने से न करें इनकार

103883276-GettyImages-535826078.530x298नई दिल्ली: रिजर्व बैंक ऑफ  इंडिया ने स्पष्ट किया है कि ऐसे किसी भी नोट की मान्यता अभी तक खत्म नहीं हुई है जिस पर कुछ भी लिखा हुआ है, मसलन सोनम गुप्ता बेवफा है। केंद्रीय बैंक ने कहा, ‘आरबीआई की ओर से किसी को भी ऐसा निर्देश नहीं दिया गया है कि वो इस तरह के नोटों को स्वीकार न करें।

हम समय-समय पर लोगों से अपील करते रहते हैं कि वो नोटों पर कुछ लिखे नहीं, उन्हें मोड़े नहीं और न ही उन्हें स्टेपल करें। साल 2013 में आरबीआई के नोटिफिकेशन के अंतर्गत ऐसे किसी भी नोट को जिसमें नारे या फिर राजनीतिक संदेश लिखा हुआ होगा उसे भी वैध माना जाएगा।

दो हजार के नकली नोटों में मिली 57 लाख रु. की खेप

दूसरी ओर, कोलकाता पुलिस ने गुरुवार को जाली नोटों की एक बड़ी खेप पकड़ी है। पुलिस को पांच लोगों के पास से 2000 रुपए के नकली नोट मिले, जिनकी कीमत 56 लाख 74 हजार है। कोलकाता के वाटगंज इलाके में मशहूर फैंसी मार्के ट में एक गिरोह ने मोबाइल खरीदने के लिए नकली नोट का इस्तेमाल किया, जब दुकानदार को शक हुआ तो उनके बीच झड़प हो गई, बाद में पुलिस हरकत में आई। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.