Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

अभी-अभी: सऊदी ने जारी की ‘टेरर लिस्ट’, कहा- कतर का है आतंकियों से रिश्ता

Captureकतर ने कूटनीतिक और राजनायिक खत्म करने वाले खाड़ी देश अपने लिए फैसले पर कायम हैं। अब सऊदी अरब ने आतंकी संगठनों और आतंकियों की लिस्ट जारी की है, जिनका कथित तौर पर कतर से संबंध है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सऊदी का आरोप है कि इन आतंकियों से कतर का कनेक्शन है और वो किसी न किसी तरीके से इनकी मदद करता है, जिसमें फंडिंग भी शामिल है।
 
आतंकियों की लिस्ट जारी करने वाले सऊदी विदेश मंत्रालय ने कहा कि खाड़ी देशों के दबाव के बावजूद कतर ने कभी आतंकियों के खिलाफ कोई बड़ा कदम नहीं उठाया है। इतना ही नहीं कतर ने अपनी विदेश पॉलिसी को भी नहीं बदला है। बता दें कि इस लिस्ट में 59 आतंकी और 12 संगठन शामिल हैं।  विदेश मंत्रालय ने आरोप लगाया कि आतंकी लिस्ट कतर से जुड़े हैं और इससे उसका दोहरापन साफ जाहिर होता है। 

सऊदी ने कहा कि एक और कतर आतंकियों के खिलाफ सख्त कदम उठाने की कहता है और दूसरी तरफ पीछे से उन्हें सपोर्ट करता है। बता दें कि सऊदी के अलावा मिस्र, बहरीन, संयुक्त अरब अमीरात ने भी कतर से संबंध खत्म किए हैं। मिस्र का  आरोप है कि कतर की ओर के आतंकियों को कई बार टेरर फंडिंग की गई है।

दरअसल, चारों देशों ने कतर पर आतंकवाद को बढ़ावा देने और क्षेत्रीय स्थिरता को खतरे में डालने का आरोप लगाते हुए अपने अपने राजनयिकों को भी वापस बुलाने का फरमान जारी कर दिया। इसके अलावा चारों देशों में रह रहे कतर के नागरिकों से वापस अपने देश लौटने और कतर में रह रहे अपने नागरिकों को 15 दिन में वापिस आने का आदेश जारी कर दिया गया।

जानकारों की मानें तो पिछले कुछ सालों में कतर के हालात लगातार बिगड़े हैं जिसका असर उसकी छवि पर भी पड़ा है। मौजूदा प्रतिबंधों का असर कतर में 2022 में होने वाले फुटबाल विश्व कप पर भी पड़ सकता है, जिसको लेकर कतर काफी उत्साहित है।

 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published.