Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

अगर आपकी भी नाश्ता नहीं करने की आदत है तो पढ़ लीजिए इस महिला की कहानी

अगर आपको भी हर रोज अपना ब्रेकफास्ट छोड़ देने की आदत है तो संभल जाइए। हाल ही में चीन की एक महिला के पेट में लगभग 200 पथरी बनने का मामला सामने आया है। डॉक्टर्स का कहना है कि यह उस महिला के ब्रेकफास्ट छोड़ने का नतीजा है कि उसके पेट में इतनी भारी मात्रा में पथरी जमा होती गई। मामला चीन के हेझोऊ प्रांत का है जहां पर एक महिला को पेट दर्द की शिकायत पर अस्पताल में भर्ती कराया गया था। हेझोऊ के गुआंगजी हॉस्पिटल में भर्ती इस महिला की जब और जांच कराई गई तो पता चला कि उसके पेट में भारी मात्रा में पथरी इकट्ठी हो गई है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि यह पथरी कई सालों में बनी होगी। डॉक्टरों की एक टीम ने ऑपरेशन से मरीज के पित्ताशय और पित्त वाहिनियों से पथरी निकाल दी है। महिला के पित्ताशय में बनी पथरियों में से कुछ तो अंडे के आकार के थे।

हेल्थ पर आधारित वेबसाइट doctor.ndtv.com ने अस्पताल के हेड सर्जन डॉ. कुआनवेई वेई के हवाले से लिखा है कि इतनी बड़ी मात्रा में पथरी की वजह उस महिला के कई सालों से लगातार अपना ब्रेकफास्ट स्किप करने की आदत है। साथ ही डॉ. वेई ने बताया कि अगर कोई अपना नाश्ता समय पर नहीं लेता तो उसके पित्ताशय के फैलने और सिकुड़ने की प्रक्रिया बंद हो जाती है। जिसकी वजह से पित्ताशय में पित्त की अधिकता हो जाती है और इस वजह से काफी मात्रा में पथरी बनने लगती है। अस्पताल में भर्ती यह महिला लगभग 8 सालों से लगातार अपना नाश्ता छोड़ने की आदी हो चुकी थी जिसकी वजह से उसे इस तरह की स्थिति का सामना करना पड़ा।

गालस्टोन्स यानी की पित्त की पथरी आमतौर पर छोटे आकार की होती है और कोलेस्ट्रॉल से बनती है। पेट में जमा होने के बाद यह काफी तकलीफ देती है, जिससे दर्द उठता है और काफी परेशानी होती है। पित्त में रासायनिक असंतुलन इस तरह की पथरी के बनने की सबसे बड़ी वजह होती हैं। डॉ. बेई ने बताया कि ब्रेकफास्ट छोड़ना न सिर्फ इस तरह की स्थिति को और बदतर बनाता है बल्कि यह इस तरह की बीमारियों को और बढ़ावा देता है। कोई भी अगर पथरी की बीमारी से दूर रहना चाहता है तो उसे अपनी डाइट को लेकर लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए। हम जब भी अपना नाश्ता या फिर खाना समय पर लेना छोड़ देते हैं तब उसके दुष्प्रभावों का पता हमें तुरंत नहीं चल पाता लेकिन बाद में यह हमें काफी तकलीफ देने वाला हो सकता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.