Home / कारोबार / मोदी सरकार बेच रही गोल्ड बांड,आज से खरीदने का सुनहरा मौका

मोदी सरकार बेच रही गोल्ड बांड,आज से खरीदने का सुनहरा मौका

नई दिल्ली:  

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कहा है कि कि सोमवार (9 सितंबर) को खुल रहे सरकारी स्वर्ण बांड (Gold Bond) की नई श्रृंखला के लिए कीमत 3,890 रुपये प्रति ग्राम रखा गया है. सरकारी स्वर्ण बांड योजना 2019-20 की चौथी श्रृंखला (The Sovereign Gold Bond Scheme 2019-20-Series IV) 9 से 13 सितंबर तक खुली रहेगी. सरकार ने उन निवेशकों को निर्गम मूल्य से 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट देने का फैसला किया है जिन्होंने आनलाइन आवेदन करेंगे या फिर डिजिटल माध्यम से भुगतान करेंगे. RBI ने कहा कि ऐसे निवेशकों के लिये स्वर्ण बांड (Gold Bond) का निर्गम मूल्य 3,840 रुपये प्रति ग्राम होगा.

कोई भी व्यक्ति न्यूनतम 1 ग्राम सोने में कर सकता है निवेश
news state में छपी खबर के अनुसार,सरकार ने सोने की मांग को कम करने और घरेलू बचत के एक हिस्से को वित्तीय बचत में बदलने के उद्देश्य से सरकारी स्वर्ण बांड योजना की शुरुआत नवंबर 2015 में की थी. गोल्ड बॉन्ड में वित्तीय वर्ष (अप्रैल-मार्च) में प्रति व्यक्ति न्यूनतम निवेश एक ग्राम है, जबकि अधिकतम सीमा 500 ग्राम है. व्यक्तिगत और हिंदू अविभाजित परिवार (HUF) के लिए निवेश की अधिकतम सीमा 4 किलोग्राम और ट्रस्टों और संस्थाओं के लिए 20 किलोग्राम रखी गई है.

गोल्ड बॉन्ड के 5 फायदे
गोल्ड बॉन्ड पर सालाना 2.5 फीसदी का ब्याज मिलेगा. निवेशकों को कम से कम 1 ग्राम का बॉन्ड खरीदने की भी सुविधा मिलती है. निवेशकों को गोल्ड बॉन्ड के बदले लोन लेने की भी सुविधा है. पूंजी और ब्याज दोनों की सरकारी (सॉवरेन) गारंटी मिलती है. इंडिविजुअल को लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स नहीं देना होगा. 

Loading...

Check Also

गौतम गंभीर ने विराट कोहली की कप्तानी को लेकर कसा तंज, बताया- रोहित शर्मा और एमएस धोनी की वजह से…

नई दिल्ली। भारतीय राजनीति और क्रिकेट के विषय पर खुलकर अपनी बात रखने वाले पूर्व …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com