Thursday , May 28 2020
Home / पर्यटन स्थल / दिन मे 4 बार कुछ इस तरह रंग बदलता है ये झील…

दिन मे 4 बार कुछ इस तरह रंग बदलता है ये झील…

आज भी दुनिया में कई ऐसी जगह हैं जो बहुत खूबसूरत है। ऐसे में आज हम आपको कुछ बहुत बेहतरीन झीलों के बारे में बताने जा रहे हैं जो बहुत खूबसूरत हैं। आइए जानते हैं, उनके बारे में।

स्पॉटेड लेक, कनाडा

यह कनाडा का स्पॉटेड लेक (झील) है और खारे पानी की यह झील खनिज युक्त लवणों से भरी पड़ी है, जिसमें सल्फेट, सिल्वर और टाइटेनियम शामिल हैं। कहा जाता है यहां अदभुत नजारा पाया जाता है, वहीं जब गर्मियों में इस झील का पानी सूख जाता है तो इस झील को स्थानीय लोग कलीलुक कहते हैं। वहीं कई ऐसे भी लोग हैं जो इससे डरते हैं, क्योंकि पहले विश्व युद्ध के दौरान इस झील के लवणों का इस्तेमाल विस्फोटक बनाने में किया गया था। 

कानो क्रिस्टेल्स, कोलंबिया

यह झील कोलंबिया का कानो क्रिस्टेल्स है और आपको बता दें कि यह एक नदी है, जिसका पानी लाल, हरा, नीला और नारंगी रंग का दिखता है। जी दरअसल इसके पीछे की वजह माकारिना क्लेवेगरा प्रजाति का एक पौधा है, जिसकी वजह से सितंबर से लेकर नवंबर के बीच यहां का पानी इंद्रधनुषी रंग का हो जाता है।  

ब्वॉइलिंग लेक, डोमेनिका

आपको बता दें कि यह उबलते हुए पानी की एक झील है, जो कैरेबियन देश डोमेनिका के मोरन ट्रोइस पिट्नस नेशनल पार्क में स्थित है। जी दरअसल, झील का पानी इसलिए उबलता रहता है, क्योंकि इसके नीचे सुलगता हुआ लावा है। कहते हैं इसी कारण इस झील के पानी में तैरना मौत को बुलावा देने से कम नहीं माना जाता है।

TwitterFacebookLinkedInWhatsAppEmailTumblr
Loading...

Check Also

पिता को बैठा कर 1200 किमी साईकल चलाने वाली ज्योति कुमारी पर बनेगी फिल्म, इस कंपनी से हुआ करार

कोरोना के संक्रमण काल में अपने पिता को साइकिल पर बिठाकर हरियाणा के गुरुग्राम से …

TwitterFacebookLinkedInWhatsAppEmailTumblr

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com